Jan 19, 2022, 13:50 IST

आईबी ने Delhi Police को दिए ये इनपुट, गणतंत्र दिवस पर कार बम से आतंकी हमले की आशंका

आईबी ने Delhi Police को दिए ये इनपुट, गणतंत्र दिवस पर कार बम से आतंकी हमले की आशंका

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के मौके पर आतंकी दिल्ली में हमला कर सकता है। इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) ने दिल्ली पुलिस को गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले की आशंका के इनपुट दिए हैं। इस इनपुट के मुताबिक गणतंत्र दिवस के मौके पर आतंकी नेताओं समेत कुछ वीआईपी को भी निशाना बनाने के संकेत हैं।

आईबी की खुफिया का इनपुट के मुताबिक प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन सिख फॉर जस्टिस गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमला करने की फिराक में है। संगठन कार में विस्फोटक रखकर इंडिया गेट और लालकिले के आसपास हमला कर सकते हैं। इनपुट में यह भी कहा गया है कि सिख फॉर जस्टिस पिछले साल की तरह इस बार भी लालकिले पर धार्मिक झंडा फहराने की घटना की पुनरावृत्ति कर सकता है।

इंटेलीजेंस ब्यूरो का दावा है कि आतंकी पाकिस्तान से विस्फोटक भारत ला चुके हैं। गाजीपुर मंडी में मिली आईईडी उसी का हिस्सा था। जिस तरह जम्मू एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला किया गया था, उसी तर्ज पर आतंकी ड्रोन से भी हमला कर सकते हैं। ड्रोन से परेड रूट या उसके आगे पीछे हमला करने की बात कही जा रही है।

खुफिया अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस ने राजधानी को 20 जनवरी से एंटी ड्रोन क्षेत्र घोषित कर दिया है। इसके तहत दिल्ली में ड्रोन, पैरा ग्लाइडर, यूएवी, छोटा माइक्रो एयरक्राफ्ट, एयर बैलून पर पाबंदी रहेगी। दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा दिल्ली में एंटी ड्रोन  व्यवस्था 15 फरवरी तक लागू रहेगी।

दिल्ली पुलिस ने स्वॉट टीम के सक्रिय रहने के साथ ही बॉर्डर क्षेत्र पर गश्त के साथ जांच बढ़ाए जाने के आदेश दिए हैं। वहीं इंडिया गेट और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। मोबाइल पुलिस कंट्रोल रूम वैन का भी सुरक्षा व्यवस्था में प्रयोग किया जाएगा। संदिग्धों की पहचान कर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।