May 6, 2023, 20:24 IST

उम्मीद है कि रविवार की सफल होगी महापंचायत: प्रदर्शनकारी पहलवान

उम्मीद है कि रविवार की सफल होगी महापंचायत: प्रदर्शनकारी पहलवान 

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को उम्मीद है कि रविवार को जंतर-मंतर पर होने वाली खाप महापंचायत सफल होगी और इससे उन्हें और अधिक समर्थन मिलेगा।

बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक सहित शीर्ष पहलवान 23 अप्रैल से यहां जंतर-मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं और एक नाबालिग सहित सात पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के आरोप में उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

विनेश ने शनिवार को कहा, ‘‘ जंतर मंतर पर हमारे धरने का आज 14वां दिन है। तथ्य यह है कि आप लोग (समर्थक) यहां हैं और हम भी यहां हैं। हम उन सभी को धन्यवाद देना चाहते हैं जो यहां हमारे साथ यहां बैठे हैं और हमारा समर्थन कर रहे हैं। इंसाफ की इस लड़ाई में हमारे साथ खड़े होने के लिए हम पूरे देश का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि हम इस लड़ाई में सफलता हासिल करेंगे ताकि सच्चाई की जीत हो।’’ विनेश ने समर्थकों से रविवार को शांतिपूर्ण रहने का आग्रह किया ताकि बुरे तत्व विरोध प्रदर्शन को विफल नहीं कर सके। एशियाई खेलों की इस स्वर्ण पदक विजेता ने कहा, ‘‘ कल, गांवों... खाप पंचायतों, किसान और मजदूर संघों, छात्र संगठनों से बहुत सारे लोगों के हमारे समर्थन में आने की उम्मीद है। हम सभी से शांतिपूर्ण रहने की अपील करते हैं।

हमारी सफलता एक शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। हम कल यहां आने वाले सभी जो अनुरोध करते है कि अधिकारियों और पुलिस के साथ सहयोग करें।’’ इस पहलवान ने कहा, ‘‘ हम पुलिस से भी अनुरोध करते हैं कि कल हमारे समर्थकों को न रोकें।’’ ओलंपिक पदक विजेता बजरंग ने देशवासियों से प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए रविवार को कैंडल मार्च निकालने की अपील की है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम सभी भारतीयों से सात मई को शाम सात बजे कैंडल लाइट (मोमबत्ती) मार्च निकालने का अनुरोध करते हैं।’’ एक अन्य ओलंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक ने कहा कि उन्होंने अभी भविष्य की रणनीति तय नहीं की है क्योंकि उनके वकील अभी भी इस पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार निचली अदालत में जाने का फैसला दिल्ली पुलिस द्वारा जांच में तेजी लाने और सभी शिकायतकर्ताओं के बयान दर्ज करने के बाद ही लिया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘ हमने अपने वकीलों के साथ चर्चा की है। हमारे बयान दर्ज किए जाने बाकी हैं, हम उसका इंतजार कर रहे हैं। पुलिस को एक समय सीमा के भीतर बयान दर्ज करने के निर्देश दिये गये है।

एक बार बयान दर्ज होने के बाद ही मामला दर्ज किया जाएगा। हम पुलिस से जल्द से जल्द हमारे बयान दर्ज करने का अनुरोध करते हैं।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने उनसे संपर्क किया था, उन्होंने कहा, ‘‘ उनकी तरफ से कोई संपर्क नहीं किया गया है। वह पहले से ही हमारी मांगों के बारे में जानते है, इसलिए उससे दोबारा मिलने का कोई मतलब नहीं है। अगर वह हमसे बात करना चाहते हैं, तो हम जरूर बात करेंगे।"