Feb 24, 2023, 08:47 IST

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये भारत किसी भी हद तक जाने को तैयार

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- राष्ट्रीय सुरक्षा के लिये भारत किसी भी हद तक जाने को तैयार

पुणे: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि आज भारत की छवि ऐसे देश की बन गई है जो अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है। विदेश मंत्री ने कहा कि हर देश की अपनी चुनौतियां हैं, लेकिन कोई चुनौती राष्ट्रीय सुरक्षा से समान महत्व वाली नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जिसे न तो धकेल कर बाहर किया जा सकता है और न ही वह बुनियादी सीमा को किसी को लांघने देगा। सिम्बायसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम ‘विचारकों के उत्सव’ के दौरान विदेश मंत्री ने न्यू इंडिया की ताकत बताई।

जयशंकर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान हमारी पश्चिमी सीमा पर लंबे समय से हमें परखा जा रहा है। मैं समझता हूं कि चीजें इस बार थोड़ी अलग हैं और सभी लोग इस बात से सहमत होंगे। कुछ चीजें वर्ष 2016 और 2019 के बीच हुईं और हमें परखने का प्रयास किया जा रहा है। दूसरे देशों की हितों के लिए भी आगे आते हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि यह ध्रुवों में विभाजित दुनिया है, ऐसे में विभिन्न देश आपको प्रभावित करने का प्रयास करेंगे, अपना आग्रह रखेंगे, कई बार वे कड़े शब्दों का प्रयोग करेंगे। ऐसे में आप किस प्रकार से अपने हितों की रक्षा के लिए खड़े होते हैं, और कुछ बार ऐसे देशों के हितों के लिए खड़ा होते हैं, जिनके पास उतनी क्षमता और सामथ्र्य नहीं है, जितनी आपके पास है…हम आज यह देख रहे हैं।

अपनी सीमा किसी को लांघने नहीं देंगे

जयशंकर ने कहा कि हमें उत्तरी सीमा पर भी परखा जा रहा है। भारत किस प्रकार से इस परीक्षा से बाहर आएगा, यह मुकाबला करने की हमारी ताकत को प्रदर्शित करेगा। विदेश मंत्री ने कहा कि आज हमारी छवि एक ऐसे देश की है जो अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को बचाने के लिए सब कुछ करने को तैयार है। यह (भारत) काफी संयम रखने वाला देश है और यह ऐसा देश नहीं है जो दूसरों से लड़ता रहता है, लेकिन यह ऐसा देश भी नहीं है जिसे धकेल कर बाहर जाया जा सकता है। यह ऐसा देश है जो बुनियादी सीमा को किसी को लांघने नहीं देगा।