Sep 10, 2023, 11:57 IST

चंद्रमा की सतह पर आराम फरमा रहा विक्रम, Chandrayan-2 के ऑर्बिटर ने भेजी लैंडर की तस्वीर

चंद्रमा की सतह पर आराम फरमा रहा विक्रम, Chandrayan-2 के ऑर्बिटर ने भेजी लैंडर की तस्वीर

बंगलुरु: इसरो ने चंद्रयान-3 की एक नई तस्वीर जारी की है। यह तस्वीर चंद्रयान-2 ऑर्बिटर ने खींची है। इसमें विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह पर आराम फरमाता नजर आ रहा है। बता दें कि विक्रम लैंडर को स्लीप मोड में डाल दिया गया है। अब यह चंद्रमा के दक्षिणी पोल पर सूर्योदय के इंतजार में सुस्ता रहा है।

उम्मीद है कि जब फिर से यहां पर सूरज की किरणें पड़ेंगी, तो विक्रम एक बार फिर से नींद से जागेगा। गौरतलब है कि फिलहाल साउथ पोल पर ठंड काफी ज्यादा है। बता दें कि चांद के साउथ पोल पर अभी अंधेरा है यानी चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने रात में विक्रम लैंडर की फोटो खींची है। इसरो द्वारा साझा की गई चंद्रयान -3 के लैंडर की तस्वीर चंद्रयान 2 ऑर्बिटर पर लगे डुअल-फ्रीक्वेंसी सिंथेटिक एपर्चर राडार (डीएफएसएआर) उपकरण द्वारा ली गई थी।

इसरो के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर 22 सितंबर के आसपास चंद्रमा पर सूर्योदय के बाद फिर से काम करना शुरू कर देंगे। चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर एक एसएआर उपकरण का उपयोग करता है जो एल- और एस-बैंड आवृत्तियों के भीतर माइक्रोवेव प्रसारित करता है और सतह से परावर्तित संकेत प्राप्त करता है।

इसरो ने समझाया कि एक राडार-आधारित प्रणाली के रूप में यह सूर्य के प्रकाश पर निर्भर किए बिना छवियों को लक्षित और कैप्चर कर सकता है। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि यह तकनीक लक्ष्य सुविधाओं की दूरी और भौतिक विशेषताओं दोनों प्रदान कर सकती है। इसरो ने कहा कि डीएफएसएआर अत्याधुनिक उपकरण वर्तमान में किसी भी ग्रह मिशन में उपलब्ध उच्चतम रिजॉल्यूशन पोलरिमेट्रिक तस्वीरें प्रदान करता है।