Aug 24, 2023, 14:56 IST

BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन से लौटते ही बेंगलुरु जाएंगे पीएम नरेन्द्र मोदी, इसरो के वैज्ञानिकों से करेंगे मुलाकात, देंगे बधाई

BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन से लौटते ही बेंगलुरु जाएंगे पीएम नरेन्द्र मोदी, इसरो के वैज्ञानिकों से करेंगे मुलाकात, देंगे बधाई

ब्रिक्स सम्मलेन में भाग लेने के लिए विदेश दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहां से लौटने के तुरंत बाद बेंगलुरु जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 अगस्त को बेंगलुरु जा सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां जाकर इसरो के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे और उन्हें चंद्रयान3 की सफलता के लिए बधाई देंगे. इससे पहले बुधवार को जब दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम लैंडर की लैंडिंग हुई थी तो पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका से उस पल के साक्षी बने थे.

सफल लैंडिंग के तुरंत बाद, प्रधानमंत्री ने इसरो की टीम को संबोधित किया और उन्हें इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उल्लास से भरे राष्ट्र से कहा, "यह क्षण अविस्मरणीय, अभूतपूर्व है. यह 'विकसित भारत' के आह्वान का क्षण है, यह भारत के लिए विजय के आह्वान का क्षण है, यह कठिनाइयों के सागर को पार करने और जीत के 'चंद्रपथ' पर चलने का क्षण है. यह क्षण 140 करोड़ धड़कनों के सामर्थ्य और भारत में नई ऊर्जा के विश्वास का क्षण है। यह क्षण भारत के उदयीमान भाग्य के आह्वान का है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, 'हमारे वैज्ञानिकों के समर्पण और प्रतिभा से भारत चंद्रमा के उस दक्षिणी ध्रुव पर पहुंच गया है, जहां आज तक दुनिया का कोई भी देश नहीं पहुंच सका है.' उन्होंने इस तथ्य को रेखांकित किया कि आज के बाद से चंद्रमा से जुड़े सभी मिथक और कथानक बदल जायेंगे और नई पीढ़ी के लिए कहावतों के नए अर्थ हो जायेंगे.

भारतीय लोककथाओं का उल्लेख करते हुए जहां पृथ्वी को 'मां' और चंद्रमा को 'मामा' माना जाता है, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चंद्रमा को बहुत दूर भी माना जाता है और इसे 'चंदा मामा दूर के' कहा जाता है, लेकिन वह समय दूर नहीं है जब बच्चे कहेंगे 'चंदा मामा एक टूर के' यानी चांद बस एक यात्रा की दूरी पर है.

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी देश के उज्ज्वल भविष्य का आधार हैं. उन्होंने कहा कि यह दिन हम सभी को उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा और संकल्पों को साकार करने का रास्ता दिखाएगा. अंत में, वैज्ञानिकों को उनके भविष्य के सभी प्रयासों में सफलता की शुभकामनाएं देते हुए, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, 'यह दिन इस बात का प्रतीक है कि हार से सबक लेकर जीत कैसे हासिल की जाती है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-3 की सफलता के बाद इसरो चीफ एस सोमनाथ को फोन कर बधाई दी. इसका वीडियो भी सामने आया है. फोन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, "आपका नाम सोमनाथ. सोमनाथ नाम तो चंद्र से भी जुड़ा है. और इसलिए आपके परिवार जन भी बहुत आनंदित होंगे. मेरी तरफ से आपको और आपकी पूरी टीम को बहुत बहुत बधाई. जल्द ही आप सबको रूबरू भी बधाई दूंगा. बहुत बहुत शुभकामनाएं और बहुत बहुत बधाई.