Dec 21, 2023, 18:25 IST

संसद में सुरक्षा चूक होने के बाद बड़ा बदलाव, CISF करेगी संसद की सुरक्षा

संसद में सुरक्षा चूक होने के बाद बड़ा बदलाव, CISF करेगी संसद की सुरक्षा

New Delhi: संसद में सुरक्षा चूक होने के बाद अब संसद की 'व्यापक' सुरक्षा को केंद्रीय बल CISF संभालेगा। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने हाल ही में सुरक्षा घेरे के उल्लंघन के मद्देनजर संसद भवन परिसर की 'व्यापक' सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंपने का फैसला किया है।

सीआईएसएफ एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) है जो वर्तमान में परमाणु और एयरोस्पेस डोमेन, नागरिक हवाई अड्डों और दिल्ली मेट्रो में प्रतिष्ठानों के अलावा दिल्ली में कई केंद्रीय सरकारी मंत्रालय भवनों की सुरक्षा करता है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को संसद भवन परिसर के सर्वेक्षण का निर्देश दिया ताकि "व्यापक पैटर्न पर सीआईएसएफ सुरक्षा और फायर विंग की नियमित तैनाती" की जा सके।

सूत्रों ने बताया कि नए और पुराने दोनों संसद परिसर और उनकी संबद्ध इमारतों को सीआईएसएफ के व्यापक सुरक्षा घेरे में लाया जाएगा, जिसमें संसद सुरक्षा सेवा (पीएसएस), दिल्ली पुलिस और संसद ड्यूटी समूह (पीडीजी) के मौजूदा तत्व भी होंगे।

2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर 13 दिसंबर को एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, दो व्यक्ति शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, कनस्तरों से पीला धुआं छोड़ा और सांसदों द्वारा काबू किए जाने से पहले नारे लगाए। लगभग उसी समय, 2 अन्य लोगों ने संसद परिसर के बाहर नारे लगाते हुए कनस्तरों से रंगीन धुआं छिड़का।

सीआरपीएफ महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता में एक समिति संसद परिसर के समग्र सुरक्षा मुद्दों पर गौर कर रही है। यह सुधार के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को सिफारिशें करेगा।