Feb 29, 2024, 14:39 IST

30 लाख रुपये का एयर इंडिया पर लगा जुर्माना, एयरपोर्ट पर बुजुर्ग महिला की मौत से जुड़ा है मामला

30 लाख रुपये का एयर इंडिया पर लगा जुर्माना, एयरपोर्ट पर बुजुर्ग महिला की मौत से जुड़ा है मामला

मुंबई एयरपोर्ट पर बुजुर्ग महिला की मौत के मामले में नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयर इंडिया पर बड़ी कार्रवाई की है। डीजीसीए ने पर्याप्त व्हीलचेयर नहीं होने के मानदंडों के उल्लंघन को लेकर एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

डीजीसीए ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। डीजीसीए के नोटिस के मुताबिक नागरिक उड्डयन जरूरतों (सीएआर) के प्रासंगिक प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने को लेकर एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। एयरलाइन कंपनी को 7 दिन में जवाब देने को कहा गया था। नोटिस के जवाब के बाद अब एयर इंडिया पर डीजीसीए ने कार्रवाई की है।

आरोप है कि 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला को व्हीलचेयर नहीं मिली थी और गिरने की वजह से उसकी मौत हो गई थी। ऐसा आरोप है कि एयर इंडिया ने बुजुर्ग महिला को व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं कराया था। डीजीसीए ने एयर इंडिया के घटना के मद्देनजर सभी विमानन कंपनियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है कि उन यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर उपलब्ध हों, जिन्हें अपनी यात्रा के दौरान विमान से चढ़ने या उतरने के दौरान सहायता की जरूरत होती है।