Feb 1, 2022, 20:42 IST

Weather Forecast: सर्दी का सितम जारी,आईएमडी ने इन इलाकों में दी बारिश की चेतावनी

Weather Forecast: सर्दी का सितम जारी,आईएमडी ने इन इलाकों में दी बारिश की चेतावनी

IMD Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तरी भारत में इन दिनों तापमान काफी नीचे चल रहा है, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी ओर दक्षिणी भारत में बारिश का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने कुछ इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

आईएमडी के मुताबिक फरवरी में, उत्तर भारत में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है, यानी 1961-2010 के बीच दर्ज 65.3 मिमी की लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 121 प्रतिशत से अधिक। फरवरी में देश भर में मध्यम वर्षा श्रेणियों (सामान्य से ऊपर, सामान्य से नीचे और सामान्य से नीचे) के स्थानिक वितरण के लिए संभाव्य पूर्वानुमान से पता चलता है कि सामान्य से कम सामान्य वर्षा उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सबसे अधिक होने की संभावना है। 

पंजाब और हरियाणा में जहां सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई है। न्यूनतम तापमान के लिए संभाव्यता पूर्वानुमान इंगित करता है कि फरवरी के दौरान, सामान्य न्यूनतम तापमान से नीचे देश के अधिकांश हिस्सों में पूर्वोत्तर भारत के पूर्वी हिस्सों, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और मध्य भारत के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों को छोड़कर, जहां सामान्य से सामान्य न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक है, सबसे अधिक होने की संभावना है। संभावित हैं।

आईएमडी ने बताया कि दिल्ली के साथ-साथ अन्य उत्तर-पश्चिमी राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 2-4 फरवरी के दौरान बारिश होगी। पश्चिमी विक्षोभ से जुड़ी मध्य-क्षोभमंडलीय दक्षिण-पश्चिमी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर के दक्षिण-पूर्वी हवाओं के बीच परस्पर क्रिया के कारण बारिश होने की संभावना है।