Mar 21, 2022, 10:19 IST

UP Board 2022: सभी जिलों में छात्रों के परीक्षाकेंद्रों पर आने और जाने के लिए विशेष बस चलाएगी UP सरकार

UP Board 2022: सभी जिलों में छात्रों के परीक्षाकेंद्रों पर आने और जाने के लिए विशेष बस चलाएगी UP सरकार

नई दिल्ली: राज्य के शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 24 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं के दौरान यूपी बोर्ड के छात्रों का सुगम परिवहन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) को कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों की सुविधा के लिए राज्य भर में परीक्षा से पहले और बाद में परीक्षा विशेष बसें संचालित करने का आदेश दिया है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में निर्देश हाल ही में राज्य के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान दिए गए थे। राज्य सरकार ने यह भी आदेश दिया है कि सार्वजनिक परिवहन के लिए संबंधित अधिकारी भी बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर लाने की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सेवाओं का लाभ उठाने के इच्छुक छात्रों को कोई समस्या न हो, राज्य सरकार ने अधिकारियों को परिवहन निगम कर्मियों और सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में काम करने वालों को सरकार के फैसले के बारे में जागरूक करने का निर्देश दिया है।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एवं अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा विभाग आराधना शुक्ला द्वारा जारी समीक्षा बैठक के कार्यवृत्त, यह भी सूचित किया जाता है कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि हेल्पलाइन छात्रों द्वारा परीक्षा से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने या सहायता के लिए राज्य भर के प्रत्येक परीक्षा केंद्रों के बाहर नंबर, ट्विटर हैंडल, फेसबुक पेज और समर्पित ई-मेल आईडी प्रदर्शित किए जाएंगे।

यूपी बोर्ड ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि दो टोल फ्री हेल्पलाइन 18001805310 और 18001805312 हैं, जो परीक्षार्थियों की समस्याओं और प्रश्नों को हल करने के लिए सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक कार्यात्मक रहेंगे।

उम्मीदवार फोन पर विषय विशेषज्ञों से बात करके अपने प्रश्नों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में 8,373 परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होने के लिए हाई स्कूल के 27,81,654 और इंटरमीडिएट के 24,11,035 सहित 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस महीने की शुरुआत में जारी यूपी बोर्ड टाइम टेबल के अनुसार, दोनों कक्षाओं के छात्रों के लिए ऑफलाइन मोड में होने वाली परीक्षाएं 24 मार्च, 2022 से शुरू होंगी और 12 अप्रैल, 2022 तक जारी रहेंगी।