Apr 11, 2022, 14:46 IST

Supreme Court ने Covid से मरने वालों के परिवारों को मुआवजे के लिए तय की समयसीमा, जानिए

Supreme Court ने Covid से मरने वालों के परिवारों को मुआवजे के लिए तय की समयसीमा, जानिए

नई दिल्ली: केंद्र ने सोमवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 24 मार्च के एक आदेश में, कोविड-19 मौतों के मुआवजे के दावे दायर करने के लिए समय सीमा तय की है। 20 मार्च से पहले हुई मौतों के लिए, दावों को 60 दिनों के भीतर दर्ज करना होगा, जबकि भविष्य में किसी भी मौत के लिए, अनुग्रह के लिए फाइल करने के लिए 90 दिनों का समय दिया गया है।

दावों को संसाधित करने और दावे की प्राप्ति की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर मुआवजे का वास्तविक भुगतान करने के लिए पहले के आदेश को लागू किया जाना जारी रहेगा।

हालांकि, अदालत ने निर्देश दिया कि अत्यधिक कठिनाई के मामले में जहां कोई दावेदार निर्धारित समय के भीतर आवेदन नहीं कर सकता है। सरकार ने कहा, ''दावेदार के लिए शिकायत निवारण समिति से संपर्क करने और पैनल के माध्यम से दावा करने का अधिकार होगा, जिस पर मामला दर मामला आधार पर विचार किया जाएगा और यदि समिति द्वारा यह पाया जाता है कि एक विशेष दावेदार निर्धारित समय के भीतर दावा नहीं कर सकता है तो योग्यता के आधार पर विचार किया जा सकता है।''

इसके अलावा, अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि फर्जी दावों के जोखिम को कम करने के लिए, दावा आवेदनों में से 5 प्रतिशत की यादृच्छिक जांच पहली बार में की जाएगी। यदि यह पाया जाता है कि किसी ने फर्जी दावा किया है, तो उस पर डीएम अधिनियम, 2005 की धारा 52 के तहत विचार किया जाएगा और तदनुसार दंडित किया जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 861 ताजा मामलों के साथ, भारत का कोविड-19 टैली 4,30,36,132 हो गया है, जबकि बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 5,21,691 हो गई है।

हालांकि, संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या और कम होकर 11,058 हो गई है। सक्रिय मामलों में कुल केसलोड का 0.03 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि राष्ट्रीय वसूली दर 98.76 प्रतिशत पर रही।

24 घंटे की अवधि में सक्रिय केसलोड में 74 मामलों की कमी दर्ज की गई।