Feb 9, 2022, 11:29 IST

Delhi में दो दिन के लिए बंद रहेंगी ये शराब की दुकानें देखे

Delhi में दो दिन के लिए बंद रहेंगी ये शराब की दुकानें देखे

नई दिल्ली: दिल्ली के आबकारी आयुक्त ने राष्ट्रीय राजधानी की सीमा पर शराब की दुकानों को दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है, जो नोएडा और गाजियाबाद से करीब 100 मीटर की दूरी पर हैं। विधानसभा चुनाव के पहले चरण के कारण यह निर्णय लिया गया है जिसके तहत उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से नोएडा और गाजियाबाद में रहने वाले लोग अपना वोट डालेंगे।

आदेश जारी होने के बाद मंगलवार शाम छह बजे दुकानें बंद कर दी गईं। दिल्ली के आबकारी आयुक्त द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि वे 10 फरवरी (गुरुवार) को मतदान के अंत तक और फिर 10 मार्च को मतगणना के दिन बंद रहेंगे।

यह आदेश आबकारी विभाग के उन सभी लाइसेंसधारियों के लिए अनिवार्य होगा, जिनके खुदरा विक्रेता या परिसर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में दिल्ली-यूपी सीमा से दिल्ली में 100 मीटर के भीतर स्थित हैं।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार मंगलवार शाम (मतदान से 48 घंटे पहले) समाप्त हो गया।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी दलों ने पिछले कुछ दिनों में मतदाताओं को लुभाने के लिए ठोस प्रयास किए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पहले चरण में मतदान के लिए क्षेत्रों में रैलियों को संबोधित किया। भाजपा नेताओं ने घर-घर जाकर प्रचार भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बीजेपी के 'जन चौपाल' कार्यक्रम के तहत रामपुर, बदायूं और संभल के मतदाताओं को वर्चुअली संबोधित किया। पार्टी ने मंगलवार को यूपी चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र 'लोक कल्याण संकल्प पत्र' जारी किया।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया। पार्टी का राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के साथ गठबंधन है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद नेता जयंत चौधरी ने विभिन्न संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के जरिए मतदाताओं तक अपने विचार रखे। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी घर-घर जाकर प्रचार किया है। पार्टी ने चुनाव के लिए एक युवा घोषणा पत्र भी जारी किया है।

लो-प्रोफाइल अभियान चला रही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने मतदान से पहले कुछ रैलियों को संबोधित किया।

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। 11 जिलों में फैली कुल 58 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान होगा।