Thu, 16 Jun 2022

17 जून को 2 दिनों के लिए गुजरात जाएंगे PM नरेंद्र मोदी

17 जून को 2 दिनों के लिए गुजरात जाएंगे PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शुक्रवार को दो दिन के लिए गुजरात जाएंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी गुजरात में 21 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

वह उद्घाटन और शिलान्यास समारोह सहित कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि नरेंद्र मोदी 18 जून को पावागढ़ पहाड़ी पर श्री कालिका माता के पुनर्विकसित मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह विरासत वन की यात्रा करेंगे।

नरेंद्र मोदी वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भाग लेंगे। यहां वह 21,000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री की मां का जन्मदिन 18 जून को है। वह 100 साल की होने वाली हैं। इस अवसर पर उनके आशीर्वाद लेने के लिए नरेंद्र मोदी अपने घर भी जाने वाले हैं। पीएमओ ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भाग लेंगे।
विकास परियोजनाओं में 16,000 करोड़ रुपए से अधिक की रेलवे से संबंधित परियोजनाएं शामिल होंगी। रेलवे परियोजनाओं में समर्पित फ्रेट कॉरिडोर का 357 किलोमीटर लंबा न्यू पालनपुर-मदार खंड, 166 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-बोटाद खंड का गेज कन्वर्जन और 81 किलोमीटर लंबे पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण शामिल है। सूरत, उधना, सोमनाथ और साबरमती स्टेशनों के पुनर्विकास की परियोजनाओं का भी उद्घाटन होगा। इन परियोजनाओं से क्षेत्र में लॉजिस्टिक (रसद) लागत कम करने और उद्योगों और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। वे क्षेत्र में कनेक्टिविटी में भी सुधार करेंगे और यात्री सुविधाओं को बढ़ाएंगे।

1.38 लाख घरों का होगा उद्घाटन
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा 1.38 लाख घरों का उद्घाटन किया जाएगा। इनमें शहरी क्षेत्रों में लगभग 1,800 करोड़ रुपए के घर और ग्रामीण क्षेत्रों में 1,530 करोड़ रुपए से अधिक के घर शामिल हैं। इसके साथ ही 310 करोड़ रुपए से अधिक के करीब 3,000 घरों का 'खत मुहूर्त' भी किया जाएगा। पीएम खेड़ा, आनंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर और पंचमहल में 680 करोड़ रुपए से अधिक के अन्य विकास कार्यों का भी शुभारंभ करेंगे।
नरेंद्र मोदी दभोई तालुका के कुंडेला गांव में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। वडोदरा शहर से लगभग 20 किमी दूर स्थित इस विश्वविद्यालय का निर्माण लगभग 425 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। यह 2,500 से अधिक छात्रों की उच्च शिक्षा की जरूरतों को पूरा करेगा।

Advertisement

Advertisement