Tue, 26 Jul 2022

PM नरेंद्र मोदी ने की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात

PM नरेंद्र मोदी ने की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात

PM नरेंद्र मोदी ने पदभार संभालने के बाद मंगलवार को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से पहली बार राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की।

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने भी अपनी बेटी के साथ राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की।

पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने भी आज राष्ट्रपति से मुलाकात की।

इससे पहले सोमवार को PM नरेंद्र मोदी ने द्रोपदी मुर्मू के चुनाव को देश के लिए एक 'वाटरशेड पल' करार दिया था, खासकर गरीब, हाशिए पर रहने वाले और उत्पीड़ित लोगों के लिए। PM मोदी ने कहा, जब उन्होंने अपनी शपथ ली, तो पूरा देश गर्व के साथ देख रहा था, उनके फलदायी कार्यकाल की कामना करते हुए।

PM मोदी ने मुर्मू को एक उत्पादक राष्ट्रपति पद के लिए शुभकामनाएं भी दीं। प्रधानमंत्री ने मुर्मू के उद्घाटन भाषण की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने आशा और करुणा का संदेश दिया।
मुर्मू को भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना द्वारा संसद के केंद्रीय कक्ष में भारत के राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई। 64 वर्षीय ने विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराकर इतिहास की पहली आदिवासी राष्ट्रपति और दूसरी महिला बनीं।

मुर्मू ने राष्ट्र के नाम अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि वह स्वतंत्र भारत में पैदा हुई पहली राष्ट्रपति थीं और ऐसे समय में पद पर प्रवेश करने के लिए सम्मानित महसूस कर रही थीं जब देश आजादी के 75 साल का जश्न मना रहा था। उन्होंने आगे कहा कि पद पर उनका पद पर आसीन होना न केवल उनकी अपनी सफलता है, बल्कि देश के सभी गरीबों की भी सफलता है।

Advertisement

Advertisement