Feb 17, 2022, 11:03 IST

Mumbai हमलों के 14 साल बाद भारत ने नियुक्ति किया पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा Coordinator

Mumbai हमलों के 14 साल बाद भारत ने नियुक्ति किया पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा Coordinator

नई दिल्ली: 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के 14 साल बाद अपनी समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के भारत के प्रयास में सरकार ने वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) जी अशोक कुमार को देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए भारत का पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक नियुक्त किया है।

देश को सुरक्षित करने के समग्र उद्देश्य के साथ विभिन्न प्रमुख हितधारकों के बीच सामंजस्य सुनिश्चित करने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने पिछले साल ही इस पद के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी और कुमार की नियुक्ति को 14 साल पहले 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के बाद देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के देश के प्रयास के हिस्से के रूप में देखा जाता है।

घटनाक्रम से परिचित लोगों ने कहा कि सरकार ने पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, देश का पहला राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक (एनएमएससी) नियुक्त किया है।

एनएमएससी एनएसए अजीत डोभाल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के समन्वय में काम करता है। उन्होंने कहा कि एनएमएससी को भारतीय नौसेना, तटरक्षक बल, तटीय और समुद्री सुरक्षा में शामिल सुरक्षा एजेंसियों और 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच समन्वय का काम सौंपा गया है।

इस बीच, वाइस एडमिरल कुमार पिछले साल जुलाई में सेवा से सेवानिवृत्त हुए। सरकार कई सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर भारत की समुद्री सुरक्षा और निगरानी बढ़ाने के लिए सभी समुद्री हितधारकों के बीच सहयोग सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

मुंबई आतंकी हमले के बाद से, सरकार ने तटीय और समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए स्तरित समुद्री निगरानी स्थापित करने सहित कई सुरक्षा उपाय किए हैं। भारत की तटरेखा लगभग 7,500 किलोमीटर है।

26 नवंबर, 2008 को, 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्र के रास्ते मुंबई में घुस आए, कराची से नाव से पहुंचे और छत्रपति शिवाजी रेलवे टर्मिनस, ताजमहल होटल, ट्राइडेंट होटल, एक यहूदी केंद्र पर हमलों को अंजाम दिया।

लगभग 60 घंटे के हमले में विदेशियों सहित 166 से अधिक लोग मारे गए।