Feb 20, 2022, 13:09 IST

बर्ड फ्लू : जानें- H1N1 के लक्षणों व सावधानियों पर क्या कहते हैं डॉक्टर,क्या छोड़ दें चिकन और अंडे?

बर्ड फ्लू : जानें- H1N1 के लक्षणों व सावधानियों पर क्या कहते हैं डॉक्टर,क्या छोड़ दें चिकन और अंडे?

नई दिल्ली: हाल ही में बिहार और महाराष्ट्र से सामने आए बर्ड फ्लू के मामलों ने वायरस से जुड़ी चिंताएं बढ़ा दी है। ये कैसे होता है, इससे बचने के लिए क्या करें, लक्षणों और सावधानियों से जुड़े ऐसे तमाम सवाल लोग जानना चाहते हैं। एवियन इन्फ्लूएंजा, जिसे आमतौर पर बर्ड फ्लू के रूप में देखा जाता है, यह जलीय पक्षियों, अन्य पक्षियों और जानवरों और पोल्ट्री को भी संक्रमित कर सकता है, लेकिन ऐसी बीमारियां मनुष्यों में बहुत कम देखी जाती हैं। अगर किसी मामले में, यह मनुष्यों को संक्रमित कर भी दे तो इससे आम तौर पर ज्यादा नुकसान की गुंजाइश कम होती है। हालांकि, यह भी देखा गया है कि किसी मरीज को आईसीयू तक ले जाने की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, विश्व स्तर पर 2003 से 2019 के बीच बर्ड फ्लू के 861 मानव मामले थे, जिनमें से 455 मौतें दर्ज की गईं। लेकिन उनमें से कोई भी भारत से नहीं था।

मनुष्यों में बर्ड फ्लू के कुछ सामान्य लक्षण क्या हैं?

कुछ सबसे आम लक्षणों में- खांसी, बुखार, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानियां शामिल हैं। वहीं, डॉ द्वारा बताया गया कि कुछ लोगों को निमोनिया, पिंकआई (conjunctivitis), रएस्पिरटोरी फेलियर , किडनी डिसफंक्शन और हृदय की समस्याओं सहित जीवन तक की हानि भी हो सकती है।

क्या चिकन और अंडे से बचना चाहिए?

डब्ल्यूएचओ और यूएन फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, चिकन और अन्य पोल्ट्री खाने के लिए सुरक्षित हैं, अगर उन्हें ठीक से पकाया जाए। हालांकि, यहां फ्लू के संबंध में सावधानी बरतनी जरूरी है। 

किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए?

-मांस तैयार करते समय, दस्ताने पहनें

-कटिंग बोर्ड, बर्तन और मांस जहां भी रखा जाए, वहां सफाई रखें

-मांस और अंडे को अच्छी तरह पकाएं। चिकन को कम से कम 30 मिनट तक पकाएं

-कच्चे और आधे उबले अंडे से दूर रहें।

-अगर आप बाहर खाना खा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि खाना अच्छी तरह से पकाया गया है

-घरेलू खपत के लिए प्रीकट या फ्रोजन चिकन चुनें। लेकिन अगर आप ताजा चिकन खरीद रहे हैं, तो उसे रेफ्रिजरेट करें

इस सप्ताह की शुरुआत में, महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक पोल्ट्री फार्म में लगभग 100 पक्षियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू के मामलों का पता चला था। इससे पहले बिहार से H1N1 संक्रमण की सूचना मिली थी।