Wed, 28 Dec 2022

Kinetic Luna: 2023 Kinetic Luna कर रही 50 साल बाद वापसी

2023 Kinetic Luna कर रही 50 साल बाद वापसी

आपको काइनेटिक लूना मोपेड तो याद ही होगी। करीब 50 साल पहले (1972 में) लॉन्च हुई इस मोपेड ने 28 साल तक भारतीय ग्राहकों के दिलों पर राज किया। साल 2000 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था और उसके बाद कई सालों तक इसे सड़कों पर दौड़ते देखा जा सकता था।

अब यह बाजार में वापसी करने के लिए तैयार है। इस बार इसे इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया जाएगा। काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड (KEL) ने बताया है कि काइनेटिक लूना इलेक्ट्रिक के कुछ पार्ट्स का प्रोडक्शन भी शुरू हो गया है.इसका नाम काइनेटिक ई-लूना हो सकता है, जिसे जल्द ही बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी ने दावा किया है कि इलेक्ट्रिक लूना के मुख्य चेसिस, मेन स्टैंड, साइड स्टैंड और स्विंग आर्म सहित कई प्रमुख पुर्जों को विकसित किया गया है। इस इलेक्ट्रिक मोपेड का निर्माण महाराष्ट्र के अहमदनगर में किया जाएगा। कंपनी ने यह भी बताया कि प्रोडक्शन लाइन में शुरू में प्रति माह 5,000 यूनिट्स का उत्पादन करने की क्षमता होगी।

एक जमाने में हर दिन 2000 यूनिट बिकती थीं


कंपनी ने बताया कि एक समय था जब पेट्रोल इंजन से चलने वाली काइनेटिक लूना को जमकर खरीदा जाता था। उस समय इसमें 50 सीसी का इंजन उपलब्ध था। कंपनी ने प्रतिदिन इसकी 2000 यूनिट्स की बिक्री की है।केईएल के प्रबंध निदेशक अजिंक्य फिरोदिया का मानना है कि इलेक्ट्रिक लूना पेट्रोल संस्करण के साथ-साथ प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, ''हमें उम्मीद है कि अगले दो-तीन साल में यह कारोबार सालाना 30 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो जाएगा।'' फिलहाल, KERL ने आगामी ई-लूना की बैटरी, रेंज, पावर, लॉन्च की तारीख आदि के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है।

Advertisement

Advertisement

Advertisement