Fri, 3 Jun 2022

वॉट्सऐप पर आ रहा धमाल फीचर! भेजने के बाद भी एडिट कर सकेंगे मैसेज

Whatsapp

सिग्‍नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग ऐप्‍स से प्रतिस्‍पर्धा में वॉट्सऐप (WhatsApp) खुद को अपडेट कर रहा है। बीते कुछ वक्‍त में इस मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म ने फीचर्स की एक फेहरिस्‍त रिलीज की है, जिसने यूजर्स को हाइटेक बनाया है। इसी कड़ी में वॉट्सऐप अपने यूजर्स को ‘एडिट’ बटन की पेशकश कर सकता है। एडिट बटन को आसान भाषा में समझना हो, तो इसकी मदद से लोग वो मैसेज भी एडिट कर सकेंगे, जो सेंड यानी भेजे जा चुके हों। बताया जाता है कि वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में एडिट बटन की टेस्टिंग की जा रही थी। मौजूदा वक्‍त में किसी मैसेज को भेजने के बाद उसे डिलीट तो किया जा सकता है, लेकिन एडिट नहीं किया जा सकता। माना जा रहा है कि भविष्‍य में यह फीचर लोगों को टेक्‍स्‍ट के रूप में भेजी गई गलती को सुधारने का मौका दे सकता है।  

वॉट्सऐप से जुड़े अपडेट को टटोलने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने सबसे पहले इस फंक्‍शनैलिटी को नोटिस किया। बताया जाता है कि वॉट्सऐप बहुत जल्‍द अपने यूजर्स को सेंट किए गए मैसेज को सुधारने की क्षमता देगा। कहा जाता है कि इस फीचर पर 5 साल पहले काम शुरू किया गया था फ‍िर किन्‍हीं वजहों से उसे होल्‍ड कर दिया गया। अब एक बार फ‍िर इस फीचर को टेस्‍ट किया जा रहा है। Wabetainfo ने ए‍डिट‍िंग फीचर से जुड़ा एक स्‍क्रीनशॉट शेयर किया है। 

यह बताता है कि फीचर के रोलआउट होने के बाद यूजर्स को सेंट किए गए मैसेज को पिक करने पर अलग एडिट‍िंग बटन दिखाई देगा। अगर यूजर को लगता है कि उन्‍होंने मैसेज में कोई गलती की है, तो वह उसके टाइपो और स्‍पेलिंग की गलतियों को ठीक कर सकेंगे। अगर उस मैसेज को कॉपी करना हो या फॉरवर्ड करना हो, तो उसके साथ में एडिटिंग का ऑप्‍शन भी नजर आएगा। फ‍िलहाल तो मैसेज में गलती होने पर उसे डिलीट ही किया जा सकता है। वॉट्सऐप इस नए फीचर को अभी एंड्रॉयड के लिए टेस्‍ट कर रहा है, पर इसे आईओएस और डेस्‍कटॉप के लिए भी लाया जा सकता है।   

बीते दिनों खबर आई थी कि WhatsApp एक और फीचर को टेस्‍ट कर रहा है, जिसमें यूजर्स किसी ग्रुप से चुपचाप बाहर आ सकते हैं। वर्तमान में यदि कोई यूजर ग्रुप को एग्जिट करता है, तो ग्रुप के अन्य मेंबर्स को ग्रुप में इसकी जानकारी मिल जाती है। नए फीचर के आने के बाद ऐसा नहीं होगा। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के नए कदम से लोगों के लिए ग्रुप को बिना किसी झिझक के छोड़ने का मौका मिलेगा। यह निश्चित तौर पर कई लोगों के लिए एक काम का फीचर साबित हो सकता है।

Advertisement

Advertisement