Updated: Feb 11, 2023, 21:03 IST

Turkey Earthquake: तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप में एक भारतीय नागरिक की मौत, दूतावास ने की पुष्टि

Turkey Earthquake: तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप में एक भारतीय नागरिक की मौत, दूतावास ने की पुष्टि 

Turkey Earthquake: तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप में एक भारतीय नागरिक की मौत की दूतावास ने पुष्टि की। तुर्की में स्थित भारतीय दूतावास ने इस बात की जानकारी दी है। इस संबंध में एक ट्वीट किया, जिसमें लिखा कि 6 फरवरी के भूकंप के बाद से तुर्की में लापता एक भारतीय नागरिक विजय कुमार की लाश मिली है।

दूतावास ने अधिक जानकारी देते हुए आगे लिखा कि हम दुख के साथ सूचित करते हैं कि तुर्की में आए भूकंप के बाद से लापता भारतीय नागरिक विजय कुमार का शव मिल गया है और मालट्या में एक होटल के मलबे से उसकी पहचान की गई है, जहां वह व्यापारिक यात्रा पर थे।

गौरतलब है कि तुर्की में 6 फरवरी को विनाशकारी भूकंप में आया था, जिसमें अब कर 26 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जबकि 85 हजार से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इस विनाशकारी भूकंप में कई भारतीय नागरिक भी हताहत हुए हैं तो वहीं उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के निवासी विजय कुमार भूकंप के बाद से लापता थे। आज यानी शनिवार को विजय कुमार का शव मालट्या में एक होटल के मलबे में दवा मिला।

तुर्की में स्थित भारतीय दूतावास ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा कि विजय कुमार के परिवार और प्रियजनों के प्रति हमारी गहरी संवेदना। इसके साथ आगे लिखा कि हम उनके पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द उनके परिवार तक पहुंचाने की व्यवस्था कर रहे हैं। हालांकि, इससे पहले भी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि भारतीय नागरिक विजय कुमार की तलाश जारी है, लेकिन आज उनका शव मिल गया है। विजय कुमार मालट्या में एक 24 मंजिला होटल की दूसरी मंजिल के एक कमरे में रुके हुए थे।

बता दें कि तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के बाद से ही युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। तुर्की के इस मुश्किल समय में भारत सहित कई देशों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। भारत ने भी अपनी दो एनडीआरएफ की टीमों को तुर्की भेजा है। इसके साथ ही 90 मेंबर की मेडिकल टीम भी तुर्की गई है। तुर्की में इस समय मौजूद दुनिया के लगभग 84 देशों की रेस्क्यू टीम का कहना है कि मरने वालों की नंबर में और ज्यादा बढ़ोतरी होने की आशंका है। तुर्की में आए इस भूकंप में लगभग 10 हजार इमारतें गिर चुकी है और करीब 1 लाख इमारतों को नुकसान पहुंचा है।