Mar 20, 2024, 21:13 IST

आयरलैंड के प्रधानमंत्री पद से लियो वराडकर ने दिया इस्तीफा, बोले- दोबारा चुनाव नहीं लड़ूंगा

आयरलैंड के प्रधानमंत्री पद से लियो वराडकर ने दिया इस्तीफा, बोले- दोबारा चुनाव नहीं लड़ूंगा

भारतीय मूल के आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने बुधवार को व्यक्तिगत और राजनीतिक कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की है। डबलिन में अपने भावनात्मक बयान के दौरान प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने यह घोषणा की।

लियो वराडकर ने कहा कि उनका मानना है कि अगले साल होने वाले आम चुनाव में उनकी पार्टी फाइन गेल के लिए सीटें हासिल करने के लिए एक नया नेता मुझसे बेहतर स्थिति में होगा।

प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने कहा कि अभी पद छोड़ने के मेरे कारण व्यक्तिगत और राजनीतिक हैं, लेकिन मुख्य रूप से राजनीतिक हैं। सात साल के कार्यकाल के बाद मुझे नहीं लगता कि मैं अब उस पद के लिए सबसे बढ़िया व्यक्ति हूं। उन्होंने कहा कि मैं पार्टी के अन्य लोगों को मौका देना चाहता हूं। अपने भाषण में वराडकर ने कहा कि उन्हें गर्व है कि जब बच्चों के अधिकारों, एलजीबीटी समुदाय, महिलाओं के लिए समानता और उनकी स्वायत्तता की बात आती है तो देश अधिक समान और अधिक आधुनिक स्थान है।

प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने अपने त्यागपत्र में कहा कि मुझे गर्व है कि हमने देश को अधिक समान और अधिक आधुनिक स्थान बना दिया है। वराडकर को फाइन गेल के भीतर बढ़ते असंतोष का सामना करना पड़ा है। इस महीने की शुरुआत में मतदाताओं ने 2 संवैधानिक संशोधनों पर जनमत संग्रह के दौरान सरकार को झटका दिया था। वराडकर हाल ही में वाशिंगटन से लौटे, जहां उन्होंने आयरिश प्रधानमंत्री की पारंपरिक सेंट पैट्रिक दिवस यूएसए यात्रा के हिस्से के रूप में राष्ट्रपति बाइडन और अन्य राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की।

लियो वराडकर का जन्म 18 जनवरी 1979 में हुआ। उनके पिता एक भारतीय प्रवासी थे और मां मरियम बतौर नर्स का काम करती थी। लियो वराडकर ने डॉक्टरी की पढ़ाई कि और कॉलेज के समय में ही फाइन गेल के टिकट पर काउंसलर का चुनाव जीता था। उनकी पार्टी 2011 में सत्ता में आई उस दौरान वे सरकार में मंत्री बने। खास बता है कि 2015 में लियो वराडकर ने अपने समलैंगिक होने का बात कबूली थी। 2017 में आयरलैंड के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे।