May 17, 2023, 18:35 IST

Canada: जन सुरक्षा मंत्री मार्को ने जताई आशंका- कनाडा में हो सकते हैं और अवैध 'चीनी पुलिस स्टेशन'

Canada: जन सुरक्षा मंत्री मार्को ने जताई आशंका- कनाडा में हो सकते हैं और अवैध 'चीनी पुलिस स्टेशन'

कनाडा के जन सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने चीन की कार्वाइयों को देश के लिए बड़ा खतरा बताया है। रविवार को एक कनाडाई टीवी को दिए इंटरव्यू में जन सुरक्षा मंत्री मार्को ने बताया कि कनाडा में और अधिक "चीनी पुलिस स्टेशन" संचालित होने की संभावना है।

मार्को ने कहा कि पुलिस जांच कर रही कि क्या मॉन्ट्रियल में दो सामुदायिक केंद्रों का इस्तेमाल चीनी मूल के कनाडाई लोगों को डराने या परेशान करने के लिए किया जा रहा था। मेंडिसिनो की ये टिप्पणी ओटावा और बीजिंग द्वारा जैसे को तैसा राजनयिक निष्कासन के बाद आई है।

पिछले हफ्ते कनाडा ने एक खुफिया रिपोर्ट के बाद चीनी राजनयिक झाओ वेई को निष्कासित कर दिया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि वे अपने उइगर मुस्लिम अल्पसंख्यक के साथ चीन के व्यवहार की आलोचना करने वाले एक कनाडाई सांसद को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे हैं। अगले दिन चीन ने कनाडाई राजनयिक जेनिफर लिन लालोंडे को शंघाई से निष्कासित कर दिया।

मार्को मेंडिसिनो ने एक साक्षात्कार में कहा कि "मुझे विश्वास है कि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने उन तथाकथित पुलिस स्टेशनों के संबंध में किसी भी विदेशी हस्तक्षेप को बाधित करने के लिए ठोस कार्रवाई की है। और यदि नए पुलिस स्टेशन खुल रहे हैं तो वे उन्हे रोकने के लिए इसी तरह की कार्रवाई जारी रखेंगे। बता दें कि मार्च में कनाडाई पुलिस ने कहा था कि वे मॉन्ट्रियल में केंद्रों की जांच कर रहे थे।

इस महीने की शुरुआत में कनाडाई प्रेस ने बताया कि केंद्र सामान्य रूप से काम कर रहे थे, मंत्री के बयान के बावजूद कि कनाडा में सभी गुप्त स्टेशनों को बंद कर दिया गया है। उधर, चीन ने कनाडा के मामलों में दखल देने के आरोपों से इनकार किया है। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार पर संदिग्ध चीनी हस्तक्षेप को रोकने और मामले की सार्वजनिक जांच बुलाने का दबाव है। उनकी सरकार ने इस मुद्दे को देखने के लिए एक विशेष जांचकर्ता नियुक्त किया है।