Sat, 14 Jan 2023

Russia Ukraine War:रूस का यूक्रेन के सोलेडार शहर पर कब्जा,युद्ध में क्यों अहम मानी जा रही पुतिन की यह जीत

Russia Ukraine War:रूस का यूक्रेन के सोलेडार शहर पर कब्जा,युद्ध में क्यों अहम मानी जा रही पुतिन की यह जीत

कीव: रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दावा किया कि रूसी सेना ने यूक्रेन के नमक की खदान वाले पूर्वी शहर सोलेडार पर कब्जा कर लिया है। मंत्रालय ने कहा कि रूस और यूक्रेन की सेना के बीच खूनी संघर्ष के केंद्र सोलेडार पर गुरुवार की रात कब्जा कर लिया गया। पूर्वी यूक्रेन के डोनेत्स्क प्रांत के अंतर्गत आने वाले सोलेडार पर कब्जा करने के रूस के दावे की यूक्रेनी अधिकारियों ने तत्काल कोई पुष्टि नहीं की है।

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में कई झटकों के बाद सोलेडार पर कब्जा रूस के लिए एक दुर्लभ जीत का प्रतीक होगा। वहीं, यूक्रेन ने रूस के इस दावे का खंडन किया है। हालांकि, दोनों ही देशों के दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है।


रूसी मंत्रालय के अनुसार, सोलेडार पर कब्जा रूसी सेना की एविएशन विंग, मिसाइ विंग और आर्टिलरी के निरंतर हमले के कारण संभव हो सका है। मंत्रालय ने वैगनर ग्रुप के बखमुत शहर पर कब्जे के दावों को लेकर कोई भी बयान नहीं दिया। मंत्रालय ने कहा कि पिछले तीन दिनों में, सात सौ से अधिक यूक्रेनी सैनिकों और यूक्रेन के सशस्त्र बलों के हथियारों की तीन सौ से अधिक यूनिटों को सोलेडार शहर के पास नष्ट कर दिया गया है।

यूक्रेन ने रूस के दावे का किया खंडन


यूक्रेन के एक अधिकारी ने सोलेडार शहर पर रूस के कब्जे को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि सोलेडार पर रूस का कब्जा सच नहीं है। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के पूर्वी समूह के प्रवक्ता सेर्ही चेरेवती ने यूक्रेनी आउटलेट आरबीसी-यूक्रेन को बताया कि शहर में लड़ाई चल रही है।

Advertisement

Advertisement

Advertisement