Fri, 22 Jul 2022

Russia-Ukraine War: सीआईए का दावा युद्ध में अबतक 15000 रूसी सैनिक मारे गए

Russia-Ukraine War: सीआईए का दावा युद्ध में अबतक 15000 रूसी सैनिक मारे गए

अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी यानी सीआईए के प्रमुख विलियम बर्न्स ने दावा किया है कि युद्ध में अबतक 15000 रूसी सैनिक मारे गए हैं और 45000 घायल हुए हैं.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बारे में अफवाहें फैलायी जा रही हैं कि वो गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, वो पहले से ज्यादा स्वस्थ हैं और बिल्कुल ठीक हैं. बिल्कुल स्वस्थ हैं पुतिन अमेरिका के शीर्ष ख़ुफ़िया अधिकारी ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अस्वस्थ होने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. इस साल 70 बरस के होने जा रहे पुतिन के बारे में यहां तक लिखा गया है कि उन्हें कैंसर है. सीआईए के प्रमुख विलियम बर्न्स ने अमेरिका के कोलोरेडो में एस्पेन सिक्यूरिटी फ़ोरम के दौरान कहा, "राष्ट्रपति पुतिन की सेहत के बारे में कई अफ़वाहें हैं.लेकिन जहां तक कि हमें मालूम है, पुतिन कुछ ज़्यादा ही स्वस्थ हैं."

 युद्ध में अबतक 15000 रूसी सैनिक मारे गए

 कोलोराडो में एस्पेन सिक्योरिटी फोरम में बोलते हुए बर्न्स ने ये भी कहा कि रूस ने यूक्रेन में जीत की बड़ी कीमत चुकाई है. बर्न्स ने कहा कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी का अनुमान है कि यूक्रेन में करीब 15,000 रूसी सैनिक मारे गए हैं, जबकि इसके तीन गुने घायल हुए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस युद्ध में यूक्रेनियन को भी नुकसान हुआ है, लेकिन शायद रूस से थोड़ा कम. 

रूस ने कहा-और व्यापक हो सकता है युद्ध

 अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने पूर्वी दोनबास में भीषण युद्ध के बीच यूक्रेन को और अधिक हथियार देने की बात कही है.
उधर रूस ने व्यापक स्तर पर युद्ध के संकेत दिए हैं. इस पर अमेरिका ने जहां यूक्रेन में सैन्य मदद बढ़ाने की घोषणा की वहीं ब्रिटेन ने कहा कि वह उसे 1,600 एंटी टैंक हथियारों की सप्लाई करेगा. अमेरिकी सेना के जनरल मार्क मिले ने संकेत दिया है कि यह युद्ध अब लंबे समय तक चल सकता है. मिले ने कहा, दोनबास में भीषण युद्ध जारी है और किसी भी पक्ष को बढ़त मिलने तक इससे बाहर निकलने का कोई रास्ता दिखाई नहीं देता.

Advertisement

Advertisement