Sat, 7 Jan 2023

आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में 24 वर्षीय युवती की हत्या का आरोपी राजविंदर सिंह पटियाला हाउस कोर्ट में पेश

आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में 24 वर्षीय युवती की हत्या का आरोपी राजविंदर सिंह पटियाला हाउस कोर्ट में पेश

New Delhi: वर्ष 2018 में आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के एक समुद्र तट पर 24 वर्षीय युवती टोयाह कोर्डिंग्ले की हत्या के आरोपी राजविंदर सिंह को शनिवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया।

राजविंदर सिंह (38) मूल रूप से पंजाब में बुट्टर कलां का रहने वाला है। उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने इनफिसिल में नर्स के रूप में काम करने वाले राजविंदर सिंह की जानकारी देने वाले को रिकॉर्ड 1 मिलियन डॉलर (5.31 करोड़ रुपये) का इनाम देने की घोषणा की थी। आरोप है कि वह टोयाह कोर्डिंगली की हत्या करने के बाद वह भारत भाग गया। पुलिस ने उसकी तस्वीरें तब जारी की थीं, जब वह 23 अक्तूबर, 2018 को अपनी पत्नी और तीन बच्चों को छोड़कर भारत जाने के लिए उड़ान भर रहा था। उनके भाई ने पहले स्वीकार किया था कि राजविंदर अमृतसर हवाई अड्डे पर उतरा था और काम से संबंधित मुद्दों पर मानसिक परेशानी में थे। उसके बाद से उसके बारे में बहुत कम जानकारी थी। क्वींसलैंड पुलिस ने कहा था कि राजविंदर सिंह को जल्द ही प्रत्यर्पण अदालत में सुनवाई के बाद वापस लाने का प्रयास किया जायेगा।

वह दो दशक पहले अपने परिवार के साथ क्वींसलैंड चला गया था। राजविंदर शादीशुदा है और उसके तीन बच्चे हैं, सभी इनफिसिल शहर में रहते थे। उसके पिता अमर सिंह और साला हरप्रीत सिंह भी वहीं रहते हैं। आरोपी राजविंदर सिंह को सीबीआई, इंटरपोल और स्पेशल सेल की खुफिया जानकारी के संयुक्त अभियान के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। सीबीआई इंटरपोल और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों द्वारा साझा किए गए इनपुट के आधार पर एक खुफिया ऑपरेशन में अभियुक्त को जीटी करनाल रोड के पास से गिरफ्तार किया गया।

Advertisement

Advertisement

Advertisement