Tue, 7 Jun 2022

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने जीता विश्वास मत, पार्टीगेट कांड बन गया था मुश्किल

 ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन ने जीता विश्वास मत, पार्टीगेट कांड बन गया था मुश्किल

 भारत में जहां भाजपा प्रवक्ताओं द्वारा पैगम्बर मोहम्मद के खिलाफ की गई टिप्पणी का मामला अभी सुर्खियों में है, वहीं दुनिया में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की चर्चा हो रही है।

उनकी कुर्सी फिलहाल बच गई है। वहीं कोरोना और मंकीपॉक्स जैसी बीमारियों ने लोगों की सुख-चैन छीन रखा है। कोरोना के मामलों में जहां लगातार उतार-चढ़ाव बना हुआ है, वहीं मंकीपॉक्स भी लगातार फैल रहा है। अच्छी बात यह है कि भारत में अब तक मंकीपॉक्स का कोई केस सामने नहीं आया है। वहीं मौसम पर सभी की नजर है। हर कोई चाहता है कि उसके शहर में मानसून की झमाझम शुरू हो और गर्मी से राहत मिले।

ब्रिटेन के पीएम जानसन ने जीता विश्वास मत

पार्टीगेट कांड में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने विश्वास मत हासिल कर लिया है। सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के 359 सांसदों में से 211 ने उनके पक्ष में मतदान किया, जबकि 148 ने विरोध किया। जॉनसन को जीतने के लिए 180 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी। जॉनसन के खिलाफ उनकी कंजरवेटिव पार्टी की बैकबेंच कमेटी के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी ने विश्वास प्रस्ताव पेश किया था। मतगणना के बाद ब्रैडी ने कहा कि जॉनसन के पक्ष में 211 और विपक्ष में 148 मत पड़े। जॉनसन ने पार्टी के 59 प्रतिशत सांसदों का समर्थन हासिल कर विश्वास मत हासिल किया। इससे पहले दिसंबर 2018 में ब्रेक्सिट विवाद के चलते तत्कालीन पीएम थेरेसा मे ने पार्टी के 63 फीसदी सांसदों को पाकर विश्वास मत हासिल किया था. हालांकि बाद में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

Advertisement

Advertisement