Apr 27, 2023, 14:17 IST

नागपुर में नए बने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन, नितिन गडकरी और RSS प्रमुख मोहन भागवत भी हुए शामिल

नागपुर में नए बने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन, नितिन गडकरी और RSS प्रमुख मोहन भागवत भी हुए शामिल

Nagpur: नागपुर में नए बने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का गुरुवार को उद्घाटन कर दिया गया है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस संस्थान के जरिए कैंसर पीड़ितों को सस्ते दामों पर विश्व स्तरीय सुविधा मिल सकेगी.

संस्थान के सीईओ शैलेश जोगलेकर ने उद्घाटन के अवसर पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री और अन्य नेताओं को पूरे परिसर का भ्रमण भी कराया. लोगों को संस्थान के विजन, मिशन और डिजाइन के बारे में बताते हुए जोगलेकर ने कहा कि इसके लिए कैंसर पीड़ितों को एडवांस डायग्नोस्टिक और चिकित्सीय सेवाएं प्रदान करता है.

उद्घाटन कार्यक्रम में करीब 5000 हजार लोग शामिल हुए थे. सीईओ जोगलेकर ने इन सभी लोगों को संस्थान के गोल के बारे में बताते हुए कहा कि इसे इस तरह से तैयार किया गया है कि मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. पेसेंट फ्रेंडली माहौल स्थापित किया जाता है.

जोगलेकर ने आगे कहा कि पहले दिन से ही हमने यह तय किया है कि इस संस्थान को अस्पताल की तरह नहीं दिखना चाहिए. न ही इसे अस्पताल की तरह महसूस कराना चाहिए. बता दें कि कार्यक्रम में महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस भी शामिल हुए थे.

देवेंद्र फडणवीस ने अस्पताल की ओर से मरीजों को मुहैया कराई जा रही सुविधाओं की प्रशंसा की. इसके साथ-साथ उन्होंने लोगों को बताया उन्होंने कैसे बतौर मुख्यमंत्री रहते हुए इस परियोजना की कल्पना की थी. कैंसर मरीजों के लिए बना यह अस्पताल नागपुर शहर से लगभग 20 किलोमीटदूर वर्धा रोड पर जामथा में स्थित है.

लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कैंसर का शीघ्र निदान सबसे अच्छा समाधान हो सकता है. इस संस्थान से मध्य भारत के मरीजों को काफी राहत पहुंचेगी और इलाज में उन्हें मदद मिलेगी. इलाज आसान और सस्ता होना चाहिए.