Apr 15, 2023, 08:39 IST

गर्मियों में होती है पैरों में जलन तो न लें टेंशन, जानिए जलन दूर करने के उपाय

गर्मियों में होती है पैरों में जलन तो न लें टेंशन, जानिए जलन दूर करने के उपाय

गर्मियां आते ही पैरों की समस्या बढ़ना शुरू हो जाती हैं। पैरों में जलन की समस्या ज्यादातर लोगों में देखी जाती है, लेकिन क्या आपको पता है ये समस्या आखिर होती क्यों है? आपको बता दें, गर्मियों में पैरों की समस्या का सबसे बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी होना। अगर शरीर में पानी की कमी है तो ये आम बात है, लेकिन इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। पानी की कमी के अलावा इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाए तो भी पैरों में जलन या ऐंठन होने लगती है, क्योंकि इससे  ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होती है। इसके अलावा गर्मियों में शरीर में एनर्जी की खपत इतनी ज्यादा होती है कि कमजोरी होने लगती है। ये कमजोरी आपके मांसपेशियों में ऐंठन की वजह बन सकती है जिससे आपके पैरों में जलन रह-रह कर परेशान कर सकती है।  ऐसी स्थिति में इन कारणों को देखते हुए आपको ये तीन उपाय अपनाने चाहिए।

1. खूब पानी पिएं- आपको पैरों में जलन है तो खूब पानी पीना चाहिएं। इससे ये आपकी नसों की हाइड्रेट करेगा, उसके बाद मासपेशियों में  हाइड्रेशन बढ़ाता है। इसकी वजह से आपके पैरों की जलन कम हो सकती है। साथ ही गर्मियां आ गई हैं ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और हेल्दी रहें। 

2. इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक का करें इस्तेमाल- इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक पीने से आपके पैरों की जलन को दूर कर सकता है,  इससे आपके मांसपेशियों को ताकत मिलेगी और शरीर में बीपी बैलेंस करता रहता है। बता दें, ज्यादातर देखा गया है कि हाई बीपी की वजह से भी पैरों में जलन की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए 1 चम्मच नमक नींबू लें और 1 चम्मच चीनी मिला लें। अब ऊपर से ठंडा पानी मिलाएं और अब दिन भर इसे पीते रहें। इसके आपको काफी हद तक फायदे मिलेगा

3. रात में सोने से पहले करें ये काम- सोने से पहले रात में आप अपने पैरों को दीवारों से लगाकर रखें, इससे आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलेगी, इससे आपके ब्लड वेसेल्स को भी आराम मिलता है। पैरों में जलन की समस्या कम हो जाती है। तो, इन तीन उपायों को अपना कर आप पैरों में जलन की समस्या को दूर कर सकते हैं।