Mar 16, 2023, 08:31 IST

Healthy Digestive System: पाचन को बेहतर और दुरुस्त बनाने के लिए हेल्दी आदतें अपनाना है जरूरी

Healthy Digestive System: पाचन को बेहतर और दुरुस्त बनाने के लिए हेल्दी आदतें अपनाना है जरूरी

पाचन से जुड़ी दिक्कतें बेहद आम है. हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी तरह की पाचन की समस्या से जूझ रहा है. पाचन से जुड़ी तकलीफों के पीछे कई कारण हो सकते हैं.

जिसमें जंक फूड का सेवन, खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करना आदि सब शामिल है.

सेहत से जुड़ी ऐसी कई समस्याएं हैं, जिन्हें पाचन की दिक्कतों से जोड़ा भी जाता है. हालांकि, अगर आप भी खराब पाचन से जूझ रहे हैं, तो हम आपको इसका राज़ बता सकते हैं. आयुर्वेद में पाचन को ठीक करने के कई उपाय बताए हैं, जिन्हें आजमाना बेहद आसान है. तो आइए जानें कि पाचन को किस तरह सुधारा जा सकता है.

1. ठंडी चीजों से दूरी- गर्मियों में ठंडा पानी सभी को पसंद होता है, लेकिन हमारे पेट को गर्म चीज़ें ज़्यादा पसंद आती हैं. इसलिए ठंडी ड्रिंक्स, पानी और खाने से दूरी बनाएं. गुनगुने या गर्म खाने और ड्रिंक्स पचने में कम समय लगता है और इससे पाचन की सेहत भी बेहतर होती है.

2. गहरी सांसे लें- खाना खाने से पहले 5 बार गहरी सांसे लें. इससे आपके पैरासिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम को एक्टिवेट होने में मदद मिलेगी. आपको बता दें कि पैरासिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम का मतलब है दिमाग का पाचन और आराम का सिस्टम. इससे खाने और पाचन से पहले हमारे दिमाग सही तरीके से काम करता है.

3. शरीर की बहुत मूवमेंट जरूरी- अगर आपकी फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर है, तो आपको पाचन की समस्या हो सकती है. रोजाना 100 से 200 कदम चलना भी पाचन के लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है. इसे शतपावली कहा जाता है. इसके अलावा रोजाना एक फिजिकल रूटीन बनाएं और उसमें थोड़ी बहुत एक्सरसाइज को शामिल करें.