Wed, 15 Jun 2022

इन घरेलू उपायों से दांत रहेंगे हमेशा सफेद और चमकदार, निखरेगी मुस्कान

दांत रहेंगे हमेशा सफेद और चमकदार बस रोजाना करें सरसो के तेल का इस्तेमाल

हमारे चेहरे की खूबसूरती को चार-चांद लगा देते हैं सफेद और सुंदर दांत। हमारे दांतों की सुंदरता हमारे चेहरे की रौनक बढ़ाता है। अगर हमारे दांतों का रंग पीला हो तो ये देखते में बहुत ही गंदे और भद्दे लगते है। कई लोगों को अपने पीले दांतों की वजह से शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है। दांतों की साफ-सफाई के लिए डॉक्टर्स सुबह और रात में ब्रश करने की सलाह देते हैं। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप चाहें तो सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानते है :

1- सरसों का तेल और सेंधा नमक- अगर आप दांतो पर सरसों का तेल और सेंधा नमक मिलाकर लगाते हैं तो इससे दांतों का पीलापन और पायरिया की समस्या खत्म हो जाती है. सेंधा नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण और आयरन, आयोडीन, फास्फोरस, पोटेशियम, क्रोमियम, लिथियम, सोडियम, क्लोराइड जैसे तत्व होते हैं. इसका इस्तेमाल आप माउथ फ्रेशनर के रुप में भी कर सकते हैं.

2- सरसों का तेल और राख- आज भी गांव-देहात में लोग सरसों का तेल और राख से दांत साफ करते हैं. इससे दातों का पीलापन खत्म हो जाता है और दाग-धब्बों भी दूर हो जाते हैं. आप राख लें और उसमें सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालकर मंजन की तरह इसका इस्तेमाल करें. इससे दांतों का पीलापन जल्दी दूर होता है.

3- सरसों का तेल और हल्दी- हल्दी में सूजनरोधी गुण होते हैं जिससे सूजन और कई कीटाणु, बैड बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं. अगर आप हल्दी पाउडर और सरसों का तेल मिलाकर दांतों पर लगाते हैं तो ये एक प्राकृतिक टूथपेस्ट की तरह काम करता है. इससे दांतों की मसाज करने पर पीलापन दूर हो जाता है और मसूड़े भी मजबूद बनते हैं.

4 – सरसों का तेल और गुनगुना पानी- आप सिर्फ सरसों के शुद्ध तेल में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर इसे भी दांतों पर लगा सकते हैं. इससे दांतों की कई तरह की समस्या दूर हो जाती है. सरसों के तेल में 2-3 बूंद गरम पानी मिला लें. अब इसे दांतों और मसूड़ों पर लगाएं. इसके 2 से 3 मिनट बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. इससे मसूड़ों की सूजन, दांत का दर्द, पीलापन और कमजोरी दूर हो जाती है.

5- सरसों का तेल और बेकिंग सोडा- सरसों के तेल में बेकिंग सोडा मिलाकर दातों पर लगाने से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं. बेकिंग सोडा को सोडियम कार्बोनेट के रूप में भी देखा जाता है, जो दांतों के लिए काफी उपयोगी है. बेकिंग सोडा और सरसों के तेल से कुल्ला करने पर ओरल हेल्थ में सुधार आता है और दांत सफेद हो जाते हैं. हालांकि इसका ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से दांत खराब भी हो सकते हैं. इसलिए हफ्ते में 1-2 बार ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

Advertisement

Advertisement