Thu, 5 Jan 2023

सर्दी में स्वस्थ रहने के लिए सख्त आहार की नहीं है जरूरत, फिट रहने के लिए ये काम करें

सर्दी में स्वस्थ रहने के लिए सख्त आहार की नहीं है जरूरत, फिट रहने के लिए ये काम करें 

सर्दियां मौसम में जहां एक तरफ उमस और गर्मी से राहत मिलती है तो वहीं ठंडी हवाएं और सूरज की भीनी धूप मन-मस्तिष्क को शांत बना देती हैं। हालांकि, सर्दियां अपने साथ केवल ठंडी हवाएं ही नहीं लेकर आती, बल्कि इस दौरान ढेरों हेल्थ प्रॉब्लम्स का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में हेल्थ संबंधी समस्याओं से निजात पाने के यह कतई मतलब नहीं की आप को कई बड़े समायोजन करने होंगे।

स्वस्थ रहने के लिए आपको एक सख्त आहार का पालन करने या अच्छी तरह से जीने के लिए एक जोरदार कसरत व्यवस्था शुरू करने की आवश्यकता नहीं है। अपनी जीवनशैली में सरल और आसान बदलाव करने से आपके स्वास्थ्य में बहुत कुछ बदलाव होता है। आपको कुर्सी और बेड पर बैठने के बजाय जमीन में बैठने को ज्यादा महत्व देना चाहिए।

फर्श पर बैठने पर आपके सुपर-स्क्वैशी सोफे जितना कम्फर्टेबल नहीं हो सकता है, लेकिन दुनिया की सबसे लंबे समय तक रहने वाली आबादी के अध्ययन के अनुसार फर्श पर बैठने से हमें लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। फर्श पर बैठने की स्थिति से बार-बार खड़े होना लचीलेपन, शक्ति और समन्वय के लिए अच्छा है, जो सभी जीवन प्रत्याशा पर अनुकूल प्रभाव डालने के लिए जाने जाते हैं।

  1. करें ये काम रहेंगे निरोग
  2. अपने भोजन को उच्च फाइबर स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट पर आधारित करें।
  3. ढेर सारे फल और सब्जियां खाएं।
  4. तैलीय मछली के एक हिस्से सहित अधिक मछली खाएं।
  5. संतृप्त वसा और चीनी में कटौती करें।
  6. कम नमक खाएं, वयस्कों के लिए प्रतिदिन 6 ग्राम से अधिक नहीं।
  7. ब्रेकफास्ट न छोड़ें।

Advertisement

Advertisement

Advertisement