Sun, 15 Jan 2023

सेहत के लिए अनमोल है दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से इसका असर कई गुना बढ़ जाता है।

सेहत के लिए अनमोल है

दूध गुड़ और हल्दी के फायदे हल्दी और दूध के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। सर्दी या इंफेक्शन होने पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध में गुड़ मिलाकर पीना कितना फायदेमंद होता है? दरअसल दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से इसका असर कई गुना बढ़ जाता है। इसका सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में यानी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। दूध और हल्दी, गुड़ के गुण शरीर को बीमारियों से बचाने और स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

गुड़, दूध और हल्दी के फायदे- दूध गुड़ और हल्दी के फायदे
दूध में हल्दी और गुड़ मिलाकर पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है, जबकि इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और लैक्टिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा गुड़ में कैल्शियम, आयरन, सुक्रोज, ग्लूकोज और मिनरल्स आदि भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं, हल्दी में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने से लेकर संक्रमण से बचाने का काम करते हैं।

1. शरीर की शक्ति में वृद्धि
दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीने से आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं। कमजोरी की समस्या से निजात दिलाने और शरीर की ताकत बढ़ाने में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दूध, गुड़ और हल्दी के नियमित सेवन से शरीर मजबूत होता है।

2. पेट के लिए फायदेमंद
दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीना आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त करने और पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। गर्म दूध में हल्दी पाउडर और गुड़ मिलाकर पीने से आपको कई फायदे मिलते हैं।

3. मोटापा दूर करने में फायदेमंद
मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए दूध में गुड़ और हल्दी मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। दूध, गुड़ और हल्दी में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोज रात को एक गिलास गर्म दूध में हल्दी और गुड़ डालकर पीने से लाभ होगा।

4. जोड़ों के दर्द में लाभकारी
दूध और गुड़ कैल्शियम के बहुत अच्छे स्रोत माने जाते हैं। गुड़ और हल्दी मिलाकर दूध पीने से जोड़ों और हड्डियों के दर्द में बहुत फायदा होगा। इसके सेवन से आपकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।

Advertisement

Advertisement

Advertisement