Fri, 3 Jun 2022

सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीना कितना सही? आयुर्वेद विशेषज्ञ से जानिए सबकुछ

सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीना कितना सही? आयुर्वेद विशेषज्ञ से जानिए सबकुछ

सुबह-सुबह कुछ लोग एक कप गर्म चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोगों को जागने के बाद नींबू पानी पीना भाता हैं. लेकिन क्या ओवरऑल हेल्थ और फिटनेस को सुनिश्चित करने और दिन को किक स्टार्ट देने के लिए किसी एक उपाय की सिफारिश की जा सकती है? इस मामले में आयुर्वेदिक प्रैक्टिशनर डॉ. दीक्षा भावसार (Dr Dixa Bhavsar) का सुझाव है कि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी (Warm Water) से करें. हालांकि उनका ये भी कहना है कि अगर आप हाईपरएसिडिटी, अल्सर, अत्यधिक गर्मी से जुड़ी परेशानियां और दुर्बलता से पीड़ित हों तो इससे बचें.

डॉ भावसार ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “आपको सुबह सबसे पहले उष्णोदक (गुनगुना पानी) पीने का पछतावा नहीं होगा. विशेष रूप से यात्रा के दौरान, सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीना आपके लिए बेहतरीन रूप से काम करता है.”

डॉ. दीक्षा भावसार (Dr Dixa Bhavsar) ने अपनी पोस्ट में बताया कि कैसे सुबह गुनगुना पानी पीना आपकी सेहत के फायदेमंद हो सकता है. खासकर अगर आप किसी यात्रा पर हो तो.

ये कैसे मदद करता है?

– ये आपकी आंतों को आसानी से साफ करने में मदद करता है.
– आपकी लालसा को दूर रखता है.
– आपको हल्का महसूस करने में मदद करता है, आपको ब्लोटिंग और गैस्ट्रिक समस्याओं से दूर रखता है.
– आपकी भूख में सुधार करता है.
– आपकी स्किन को साफ रखता है.
–  सबसे अच्छी बात ये है कि ये आपको यात्रा के दौरान आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के कारण वजन बढ़ने से दूर रखता है (क्योंकि ये आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करता है)

Advertisement

Advertisement