Wed, 2 Nov 2022

गिलोय ऐसी ही एक जड़ी-बूटी है जो स्वास्थ्य में मदद कर सकती है।

गिलोय ऐसी ही एक जड़ी-बूटी है जो स्वास्थ्य में मदद कर सकती है।

हम अपने दैनिक आहार में जिन जड़ी-बूटियों को शामिल करते हैं उनमें से अधिकांश के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। गिलोय ऐसी ही एक जड़ी-बूटी है जो कई स्वास्थ्य स्थितियों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। यह एक चढ़ाई वाली झाड़ी है जो वानस्पतिक परिवार मेनिसपर्मासेई से अन्य पेड़ों पर उगती है। यह पौधा आमतौर पर चीन और ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है।

गिलोय आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक आवश्यक जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग सामान्य स्वास्थ्य के लिए और बुखार, संक्रमण और मधुमेह सहित कई प्रकार की स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आपको आयुर्वेदिक पौधे को अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता क्यों है।

डेंगू बुखार:
वर्ष के इस समय, देश मौसम परिवर्तन के कारण, विशेषकर बरसात के मौसम के बाद, डेंगू के मामलों में वृद्धि को देखता है। गिलोय एक ज्वरनाशक जड़ी बूटी है जो डेंगू बुखार में प्लेटलेट काउंट में सुधार करने में मदद करती है और जटिलताओं की संभावना को कम करती है। गिलोय का नियमित सेवन डेंगू के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और शीघ्र स्वस्थ होने में भी मदद करता है।

कोरोनावायरस संक्रमण:
COVID-19-संक्रमित लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। हालांकि कोई अध्ययन यह नहीं बताता है कि गिलोय बुखार को ठीक कर सकता है लेकिन प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में काम करता है। आप गिलोय काढ़ा या गिलोय का रस दिन में दो बार 4-6 सप्ताह तक ले सकते हैं।

गठिया:
गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आर्थराइटिक गुण होते हैं जो गठिया और गाउट को कम करने में मदद करते हैं। हेल्थ शॉट्स के अनुसार अगर आप इसके तने का चूर्ण बनाकर दूध में उबालकर पीएं तो इससे जोड़ों के दर्द और गठिया से राहत मिल सकती है।

मधुमेह:
गिलोय का कड़वा स्वाद मधुमेह के रोगियों को उनके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित और नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह मधुमेह से संबंधित जटिलताओं जैसे अल्सर, घाव, और गुर्दे की क्षति के प्रबंधन में भी मदद करता है क्योंकि इसके विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं।

त्वचा:
ग्लोइंग स्किन किसे पसंद नहीं होती? गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोक सकते हैं और बदले में त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा कर देते हैं। गिलोय रक्त परिसंचरण में भी सुधार कर सकता है जो त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है

Advertisement

Advertisement