Thu, 29 Dec 2022

हींग का सेवन करने से कई तरह की समस्याएं दूर होती है,जानें हींग के फायदे

हींग का सेवन करने से कई तरह की समस्याएं दूर होती है,जानें हींग के फायदे

वैसे तो हींग हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी औषधी है. हींग का सेवन करने से कई तरह की समस्याएं दूर होती है. हींग दमा के रोगियों के लिए काफी अच्छा रहता है.

पेट में गैस की परेशानी हो या कफ हो रहा हो हींग के यूज से आप इन सब से छुटकारा पा सकते है, लेकिन कुछ लोगों को इसका टेस्ट सब्जी में अजीब सा लगता है तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको हींग के अचार का रेसिपी बताने जा रहे है. जी हां हींग के अचार का स्वाद इतना टेस्टी होता है शायद ही किसी अचार में आता हो. आइये जानते है हींग का अचार कैसे बनाया जाएं.

सबसे पहले आप हींग का अचार बनाने के लिए एक किलो कच्चा आम ले. इसके बाद 100 ग्राम नमक, 25 ग्राम लाल मिर्च और हींग आपको 10 ग्राम ले लेना है. तो शुरु करते है अचार को बनाने की विधि. आपको आम को अच्छे तरीके से धोकर सुखा लेना है, ताकि आम के ऊपर कोई मिट्टी न लगी हो. इसके बाद सूखने के बाद इसमें से डंठल अलग निकाल लें. फिर आम को छीलकर इसे कद्दूकस में कस लें.

इसकी फाक छोटे-छोटे हिस्सों में कस लेनी है. उसके बाद इन छोटे हिस्से में आप नमक मिक्स कर लें. आपको इसकी फाक में कम से कम 8 से 10 घंटे तक नमक मिलाकर रखना है. उसके बाद आप पानी से इसे छान लें. ध्यान रहें कि आप इसे छलनी में ही छाने ताकि आम का गूदा ऊपर रह जाए और इसमें से पानी पूरा निकल जाए.

फिर आप इस गूदे को अच्छे से सुखाने के लिए धूप में सुखा दें. जब आम का गुदा अच्छे से सुख जाएं तो आम से निकला पीना, नमक और मिर्च और हींग इन सब को मिक्स कर के रख दें. बस आपका हींग का अचार बनकर तैयार है. ध्यान रहें कि ये अचार 10 से 12 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा.

यकीन करें कि यह अचार आपको टेस्ट के साथ-साथ सेहत में भी काफी फायदा करेगा और आप खाने के साथ इसे लेगें तो भोजना का स्वाद और भी बढ़ जाएगा. एक बात का हमेशा ध्यान रखना कि इस अचार को आप ज्यादा मात्रा में न खाएं वरना ये नुकसान भी दे सकता है.

Advertisement

Advertisement

Advertisement