Tue, 2 Aug 2022

इन बीमारियों के लिए रामबाण है बादाम, जानिए सबकुछ

इन बीमारियों के लिए रामबाण है बादाम, जानिए सबकुछ

मस्तिष्क के लिए बादाम फायदेमंद (Almond Benefits) माना जाता है। इसमें मौजूद महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्वों के वजह से आयुर्वेद ने भी बादाम को अहम माना है। ऐसे में घर के बड़े-बुजुर्ग रोजाना सुबह खाली पेट बादाम भिगोकर खाने की सलाह देते हैं। हालांकि सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग बादाम को अपनी डाइट में शामिल करते है।

एक्सपर्टस का कहना है कि प्रतिदिन बादाम का सेवन (Almond Benefits) करने से दिमाग में फुर्ती और याददाश्त तेज हो जाती है। इसे खाने से शारीरिक और मानसिक बीमारी से बचा जा सकता है। बादाम में  प्रोटीन, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, विटामिन बी सिक्स, विटामिन ई आदि मौजूद है। यह डायबिटीज कंट्रोल के साथ-साथ शरीर में ऊर्जा भी बढ़ाने में कारगर है। तो आईए जानते हैं कि बादाम खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार
जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है वे सुबह खाली पेट रोजाना बादाम का सेवन कर सकते है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इसके अंदर फाइबर, लो कार्बोहाइड्रेट और अनसैचुरेटेड फैट्स शामिल होने के वजह से टाइप टू डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता हैं।

दिमाग के विकास के लिए उपयोगी
बादाम मस्तिष्क के विकास के लिए बेहतर माना जाता है। इसे खाने से  बच्चे, बड़े हो या बुजुर्ग को कई बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा कॉगनिटिव डिस्फंक्शन (याददाश्त कमजोर होना) को रोकने में मदद कर सकता है।

वजन को तेजी से करता है कम
बादाम का सेवन वजन कम करने में कारगर मानी जाती है। लेकिन इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि इसे कम मात्रा में खाना चाहिए। अगर आप बादाम खाते हैं तो आपको पेट के भरे रहने का अहसास होगा। इसके अलावा ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी। डॉक्टर भी बादाम को कम से कम चार या पांच दाने खाने की सलाह देते हैं।

हड्डियों के लिए लाभदायक
हड्डियों को मजबूत बनाने में रात में भिगोकर सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। शोधकर्ताओं  के अनुसार हड्डियों के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व बेहद जरूरी हैं। ये दोनों न्यूट्रिएंट्स बादाम में मौजूद हैं। इसी वजह से बादाम के फायदे में हड्डी स्वास्थ्य को भी शामिल किया गया है।

याददाश्त को तेज करने में रामबाण
बढ़ती उम्र के कारण समय के साथ व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए बादाम बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा इसके अंदर पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलिफिनॉल्स मौजूद होते हैं जो याददाश्त को कम करने में उपयोगी हैं। इसलिए याददाश्त के लिए बादाम का सेवन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

पाचन क्रिया को करे मजबूत
इस ड्राई फ्रूट का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत हो सकती है। बदाम की स्किन में प्रोबायोटिक्स और फाइबर दोनों ही मौजूद होते हैं। जिससे आंतों के बैक्टीरिया की गतिविधि में सुधार लाया जा सकता है।

शरीर में बढ़ाए ऊर्जा
बादाम में प्रोबायोटिक्स और फाइबर आदि महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद है। जो शरीर में उर्जा बनाए रखने के साथ सुस्ती, थकान आदि को दूर करने में सहायक है। इसका सेवन करने से दिनभर शरीर में उर्जा बनी रह सकती है।

Advertisement

Advertisement