Jan 31, 2023, 08:58 IST

इन राज्यों में बारिश का अनुमान, जानिए आज का मौसम

इन राज्यों में बारिश का अनुमान, जानिए आज का मौसम

Weather Today : नए साल 2023 के जनवरी महीने का आज आखिरी दिन है और कल यानी गुरुवार से नया महीना फरवरी आने वाला है। लेकिन उत्तर भारत में नए 2023 के पहले दिन से ही मौसम का मिजाज बेहद सर्द बना हुआ है और फिलहाल अगले कुछ दिनों तक इससे राहत के आसार कम दिख रहे है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के एक दर्जन से ज्यादा राज्यों में मौसम का मिजाज बिगड़ हुआ है। कहीं बर्फबारी हो रही है तो कहीं बारीश और कहीं भीषण शीतलहर।

इस बीच मौसम विभाग की मानें तो आज भी देश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आज बुधवार को भी कई इलाकों में मौसम का मिजाज तल्ख बना रह सकता है। दरअसल पिछले तीन-चार दिनों से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसके कारण उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक-दो दिनों तक कई इलाकों में इसका प्रभाव जारी रहेगा।


मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय के होने के कारण पहाड़ों पर अभी कुछ और दिनों का मौसम तल्ख ही रहेगा। आज भी मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। इसके साथ-साथ कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं।

मौसम विभाग की मानें उत्तर भारत के साथ-साथ दक्षिण भारत के कई इलाकों में भी आज बारिश होने के पूरे आसार हैं। आज तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के कई इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश तक देखने को मिल सकती है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुतबाकि आज  भी पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। उसके बाद इसमें कमी आएगी। वहीं पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।