Jan 27, 2024, 19:02 IST

चाणक्य नीति : कोई नहीं कर सकता महिलाओं की इन पांच बातों की बराबरी

चाणक्य नीति : कोई नहीं कर सकता महिलाओं की इन पांच बातों की बराबरी

चाणक्य नीति : चंद्रगुप्त नामक एक बालक को सम्राट बनाने वाले आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ चाणक्य नीति में जीवन में सफल होने के लिए कई नियम बताए हैं। चाणक्य नीति में महिलाओं और पुरुषों के संबंधों और उनके गुणों का भी उल्लेख है।

उसने अपने श्लोक में कहा कि महिलाओं में चार गुण हैं जिनमें वे पुरुषों से कहीं अधिक तेज हैं। चाणक्य ने महिलाओं के चार गुणों को बताया है..।

त्रीणां दि्वगुणाहारो बुदि्धस्तासां चतुर्गुणा।
षड्गुणं चैव कामोष्टगुणं उच्यते॥

चाणक्य कहता है कि ‘स्त्रीणां दि्वगुण आहारो’, यानी महिलाओं को पुरुषों से अधिक भूख लगती है। खाने में पुरुषों से आगे रहती हैं। चाणक्य कहता है कि महिलाओं को पुरुषों से दोगुना अधिक भूख लगती है। महिलाओं की शरीर की संरचना और कैलोरी की आवश्यकताओं को देखते हुए भी उन्हें अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे में महिलाओं को अधिक खाना चाहिए।

चाणक्य ने कहा कि महिलाएं पुरुषों से अधिक चालाक हैं। पुरुषों की तुलना में वे अधिक समझदार हैं। महिलाएं अपनी बुद्धिमानी से जीवन में आने वाली चुनौतियों को आसानी से पार कर लेती हैं।

चाणक्य का विचार है कि महिलाएं पुरुषों से कमजोर होती हैं, जबकि आम लोग इसके बिलकुल विपरीत सोचते हैं। उनका कहना है कि पुरुषों से छह गुना अधिक साहस महिलाओं में होता है।

चाणक्य के इस श्लोक में कहा गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक कामुक होती हैं। वहीं, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में यह भावना आठ गुना कम होती है।