Jan 1, 2024, 18:31 IST

चाणक्य नीति : घर में अगर आ गई ऐसी बहू, रूठ जाएगी माँ लक्ष्मी

चाणक्य नीति : घर में अगर आ गई ऐसी बहू, रूठ जाएगी माँ लक्ष्मी
नई दिल्ली : वह उनसे परेशान हो जाती है. धर्मग्रंथों में भी लिखा है कि देवी लक्ष्मी आसानी से प्रभावित हो जाती हैं और बहुत लंबे समय तक एक स्थान पर नहीं टिकतीं। जिस स्थान पर मूर्ख लोग होते हैं वह स्थान देवी लक्ष्मी को पसंद नहीं होता है।

ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि बहुत समय पहले आचार्य चाणक्य नाम के एक चतुर व्यक्ति ने कहा था। उन्होंने ‘नीति शास्त्र’ नामक एक पुस्तक लिखी जिसमें उन्होंने चीजों को अच्छी तरह से करने के बारे में बहुत सारे उपयोगी विचार साझा किए।

उन्होंने जिन चीज़ों के बारे में बात की उनमें से एक लक्ष्मी नाम की देवी थी, जो धन की प्रभारी हैं। उनके बारे में उनके विचार आज भी कई लोगों को पसंद आते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि यदि हम लक्ष्मी नामक विशेष देवी की प्रार्थना करते हैं, तो हमारा घर और जीवन खुशी, धन और शांति जैसी बहुत सारी अच्छी चीजों से भर जाएगा। आचार्य चाणक्य नाम के एक बुद्धिमान व्यक्ति ने ‘नीति शास्त्र’ नामक एक पुस्तक लिखी है और वह हमें बताते हैं कि तीन विशेष स्थान हैं जहां देवी लक्ष्मी हमसे मिलने आ सकती हैं।

सरल शब्दों में इसका अर्थ यह है कि जहां मूर्खता होती है, वहां अच्छी चीजें नहीं आतीं। और जहां पति-पत्नी के बीच खुशहाल और प्यार भरा रिश्ता होता है, वहां समृद्धि स्वाभाविक रूप से आती है।

आचार्य चाणक्य नामक एक बुद्धिमान व्यक्ति के अनुसार, यदि आप अपने घर में या कहीं और मूर्ख लोगों का सम्मान या प्रशंसा नहीं करते हैं, तो धन की देवी, जिसका नाम देवी लक्ष्मी है, वहां आकर रहेंगी। इसका मतलब यह है कि जब किसी जगह बेईमानी या धोखाधड़ी होगी तो आपका पैसा डूबना तय है।

इसके अलावा, यदि आप मूर्ख या मूर्ख लोगों की सलाह का पालन करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप असफल होंगे और अपना पैसा भी खो देंगे।

सरल शब्दों में, जब हमारे घर में बहुत सारा भोजन जमा होता है, तो माँ लक्ष्मी नामक एक विशेष देवी हमारे साथ रहने आती हैं। वह हमारे लिए ढेर सारा पैसा और अच्छी चीज़ें लाती है। जब हमारे पास बहुत सारा भोजन संग्रहित होता है तो एक अन्य देवी जिन्हें माँ अन्नपूर्णा कहा जाता है, को भी अच्छा लगता है।

जब हमारे पास पर्याप्त भोजन और पैसा होता है, तो हमें भविष्य में पर्याप्त न होने या चीजें कठिन होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है। इसलिए, हमारे घर में कुछ अतिरिक्त भोजन रखना एक अच्छा विचार है। जब हम ऐसा करते हैं तो दोनों देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और हमें अपना आशीर्वाद देते हैं।

आचार्य चाणक्य नामक एक बुद्धिमान व्यक्ति ने कहा था कि यदि किसी परिवार में समस्याएं हैं, जैसे कि घर कैसे बनाया जाए, इस पर असहमति या लड़ाई या पति और पत्नी के अलग-अलग गुण हैं, तो देवी लक्ष्मी, जो सौभाग्य लाती हैं, घर में नहीं रह सकतीं।