Sun, 15 Jan 2023

Winter Diet: सर्दी के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं,जानिए सबकुछ

Winter Diet: सर्दी के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं,जानिए सबकुछ

सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले पौष्टिक गुण न सिर्फ शरीर को सर्दी-जुकाम से बचाते हैं बल्कि शरीर को भीतर से मजबूत और स्वस्थ बनाने में भी मदद कर सकते हैं। दरअसल सर्दी के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं, जो न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती हैं बल्कि आपको ठंड से भी बचाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बता रहे हैं। जिसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। जिससे आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं।

ये हैं सर्दियों की खास सब्जियां-
1. गाजर-

गाजर आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी. इस मौसम में आने वाली गाजर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. गाजर में विटामिन ए, बी, बी2, बी3, सी, डी, ई और के के साथ ही फाइबर भी होता है, जो शरीर को अंदर से गर्म और स्वस्थ रख सकता है।

2. मूली-

सर्दियों के मौसम में आने वाली मूली से हम कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं. मूली फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर के साथ-साथ विटामिन ई, ए, सी, बी6 से भरपूर होती है, जो पाचन में सुधार, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और सर्दी-जुकाम से बचाने में सहायक होते हैं।

3. मेथी-

मेथी गर्म स्वाद वाली सब्जी है। मेथी के पत्तों में फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, बी, बी3, सी और ई, फाइबर और फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं। जो शरीर को अंदर से स्वस्थ और गर्म रखने में मददगार हो सकता है।

4. पालक-

सर्दियों के मौसम में पालक का सेवन आयरन की कमी को दूर करने और पाचन में सुधार के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। पालक खनिज, विटामिन ए, सी, ई और के, फोलिक एसिड से भरपूर होता है। पालक में कैलोरी कम होती है।

Advertisement

Advertisement

Advertisement