Sun, 30 Oct 2022

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन फेस पैक का करें इस्तेमाल, आपको मिलेगा खूबसूरत निखार

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन फेस पैक का करें इस्तेमाल, आपको मिलेगा खूबसूरत निखार

महिलाएं अपने फेस की खूबसूरती बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं। इसके लिए वह पार्लर जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती हैं। इस ट्रीटमेंट के लिए काफी समय की जरूरत होती है और इसमें खर्चा भी काफी आता है। कुछ महिलाओं के पास पार्लर जाने का समय नहीं होता है। जिस वजह से वह अपने फेस का ट्रीटमेंट नहीं करवा पाती हैं। ऐसे में ऐसी महिलाएं घर पर ही कुछ ऐसा करके अपने फेस का निखार बढ़ा सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक के बार में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप भी अपने फेस की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। तो चलिए इन फेस पैक के बार में जानते हैं।

बेसन फेस पैक से मिलेगा गजब का निखार


अगर आपकी त्वचा बेजान और रूखी हो गई है, साथ ही चमक भी खो गई है, तो इसके लिए आप बेसन के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन लें। इसमें कुछ बूंद नींबू का रस और एक चम्मच मिल्क क्रीम लगाएं। अब इसका एक स्मूद पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। 15-20 मिनट तक इस पैक को चेहरे पर लगाने के बाद सादे पानी से धो लें। अब आप देखेंगे की आपके चेहरे की खोई चमक वापस लौट आई है।

हल्दी फेस पैक


बता दें चेहरे के लिए हल्दी और चोकर भी बहुत अच्छा होता है। हल्दी जहां अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से पिंपल्स और टैनिंग जैसी चेहरे की कई समस्याओं को दूर करती है, वहीं चोकर त्वचा को मुलायम बनाता है। हल्दी और चोकर का पैक बनाने के लिए तीन-चार टेबलस्पून कच्चे दूध में थोड़ा सा चोकर मिलाएं और इसमें थोड़ा सा चंदन और एक चुटकी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद अच्छे से धो लें। आपको फर्क साफ दिखाई देगा।

गुलाब फेस पैक से मिलेगा चमकदार फेस

चेहरे को गुलाब सा निखारने के लिए गुलाब का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे को खूबसूरत और फ्रेश बनाने के लिए सालों से गुलाब और गुलाबजल का प्रयोग किया जा रहा है। गुलाब से फेसपैक बनाने के लिए दूध में गुलाब की पंखुड़ियां क्रश करके मिलाएं। अब इसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। पैक लगाने के करीब 20 मिनट बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। आप देखेंगे कि आपका चेहरा गुलाब सा चमक गया है।

Advertisement

Advertisement