Sun, 1 Jan 2023

आज हम बनाएंगे आम की गुठली के पापड़ आइए देखते हैं

आज हम बनाएंगे आम की गुठली के पापड़ आइए देखते हैं

आम तो फायदेमंद होता ही है, इसकी गुठली भी काफी फायदेमंद होती है। खासकर इसके बनाए गए पापड़ टेस्टी भी होते हैं और हेल्दी भी होते है। आज हम बनाएंगे आम की गुठली के पापड़ आइए देखते हैं पापड़ बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी।

गुठली के पापड़ बनाने की सामग्री | Aam Guthali papad ingredients

(Mango Seeds)पके हुए (Mango Seeds) आम की गुठली
नमक (Salt) – स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder)- 1 छोटी चम्मच
तिल (Sesame seeds)- 3 छोटी चम्मच
गेहूं का आटा (Floor)- एक कटोरी
हींग (Asafoetida) – 2 चुटकी
तेल (Edible Oil) – तलने के लिए

आम की गुठली के पापड़ बनाने की विधि

गुठली के पापड़ बनाने के लिए मेरे पास यहां पर कुछ पके हुए आम की गुठलीया हैं। गुठलीयों को हमने धूप में नहीं सुखाया हैं। पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले हम गुठलियों को फोड़ लेंगे। गुठली को हम आडा पकड़कर किसी भारी वस्तु से इसे तोड़ेगे इसके अंदर की एकदम साफ सफेद जो गुठली होती है उसका उपयोग हमें करना है साथ ही इसमें जो छिलका होता है उसे अलग निकालते जाएंगे।

गुठलियों को निकालने के बाद इसे हम पानी में डाल देंगे छिलका इसका ऐसे ही निकल जाता है ना निकलने पर चाकू की सहायता से गुठली के सभी छिलके निकाल ले।अब साफ की हुई गुठलियों को हम आवश्यकता के अनुसार पानी डालकर मिक्सर में बारिक पिसेंगे। गुठलीया हमारी अच्छे से पीस जाए इसके लिए हम गुठली को पहले बारीक टुकड़ों में चाकू से काट लेंगे।
पिसी हुई गुठली को हम एक बर्तन में निकालेंगे और गुठली से ऊपर तक इसमें हम पानी भर कर रख देंगे कुछ देर बाद हम देखते हैं कि गुठली के ऊपर गंदा पानी आ जाता है उसे हम छन्नी की सहायता से अलग निकाल देंगे फिर से हम गुठली में पानी डाल देंगे फिर से उसे हम कुछ देर के लिए रख देंगे फिर छन्नी से गंदा पानी अलग कर देंगे यह प्रक्रिया दो से तीन बार करने पर गुठली का सारा तोरा पानी अलग हो जाता है।

अब हम गुठली को अच्छे से पानी से निचोड़ते हुए निकाल लेंगे। अब हमें गुठली को पकाना है गुठली के बर्तन को हम गैस पर रखेंगे साथ ही इसमें हम तेल छोड़कर बाकी सभी मसालेऔर गेहूं का आटा डाल लेंगे आवश्यकता के अनुसार पानी डाल ले और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाये।

गुटली तले में चिपकती है इसलिए इसे चलाते रहे। गुठली को पकने में लगभग 15 से 20 मिनट का समय लग सकता है जरूरत के हिसाब से इस में पानी भी बीच में डालते रहे अच्छे से गुठली नहीं पकने पर पापड़ हमारे टूट सकते हैं। पकने के बाद पापड़ का घोल हमें इस तरीके से रखना है कि इसे हम चम्मच से फैलाए तो आसानी से फैला सके।

म की गुठली के पापड़ की विधि

अब हम एक साफ प्लास्टिक लेंगे उसे तेल लगाकर चिकना कर लेंगे उस पर पापड़ का घोल चम्मच से डाल कर उसे हल्का सा फैलाते जाएंगे इस तरीके से हम पापड़ बना लेंगे और इसे अच्छी तेज धूप में सुखा लेंगे।
पापड़ सूखने के बाद पापड़ को हम तेल में तलेंगे। हमारे स्वादिष्ट आम की गुठली के पापड़ बनकर तैयार है।

Advertisement

Advertisement

Advertisement