Thu, 9 Jun 2022

ये है दूध पीने का सही तरीका मौसम के अनुसार, दूध पीते हुए न करें ये गलतियां जानिए

ये है दूध पीने का सही तरीका मौसम के अनुसार, दूध पीते हुए न करें ये गलतियां जानिए

बचपन से ही हम सुनते आ रहे हैं कि दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध में लगभग वह हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए जरूरी है। दूध विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फास्फोरस और पोटेशियम का खजाना होता है। लेकिन कई बार हम दूध को रिप्लेस कर देते हैं अन्य लिक्विड सप्लीमेंट से,‍ खासकर गर्मियों के मौसम में। एक्सपर्ट्स की माने तो चाहे मौसम कोई भी हो दूध को अवॉइड ना करें। बस मौसम के अनुसार इसे पीने के समय और तरीके में बदलाव कर दे।

जाने क्या है दूध पीने के फायदे-

1. कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स- दूध में मौजूद कैल्शियम हमारे दांतो और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

2. प्रोटीन का खजाना है दूध- यह हमारे शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही मांस पेशियों के लिए भी जरूरी है।

3. कब्ज की समस्या बचाव- अगर किसी को कब्ज की समस्या हो तो हल्का गर्म दूध फायदेमंद साबित हो सकता है।

4. हाइड्रेशन के लिए- आमतौर पर गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या बनी रहती है खासकर वर्क आउट और फिजिकल एक्टिविटी करने वालों को। ऐसे में दूध एक बेहतरीन ऑप्शन होता है बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए।

5. करें तनाव दूर- हल्का गर्म दूध आपको दिन भर की थकान और तनाव से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। इसी के साथ ही अनिद्रा की समस्या भी दूर करता है जिससे आपको अच्छी और भरपूर नींद आती है।


दूध पीने का सही समय और तरीका-

दूध पीने का सही समय और तरीका-

1.अगर सुबह की शुरुआत एक ग्लास दूध से की जाए तो यह दिन भर आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है। अगर बात गर्मियों की की जाए तो आप गर्म दूध की जगह ठंडा दूध या मिल्क शेक ले सकते हैं।

2. अगर आप जिमर है तो वर्कआउट के आधे घंटे बाद दूध पिए यह आपकी बॉडी को एनर्जी तो देगा ही साथ ही जरूरी न्यूट्रिशन भी। गर्मियों में वर्क आउट के दौरान बॉडी जल्द ही डिहाइड्रेट होने लगती है ऐसे में ठंडा दूध बॉडी को तुरंत हाइड्रेट कर देगा।

3. जहां एक और सुबह में ठंडा दूध आपको रिफ्रेश करेगा वही रात में सोने से पहले हल्का गर्म दूध थकान से राहत दिलाएगा और अनिद्रा की परेशानी से निजात दिलाएगा।

कब करें दूध को अवॉइड-

1.अगर आपको सर्दी -जुकाम या बुखार है तो ठंडे दूध से बचें। डॉक्टर्स का मानना है की ऐसे में आप हल्के गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं।

2. ज्यादा गर्म दूध पचने में समय लेता है, बेहतर होगा इसकी जगह हल्का गर्म दूध लिया जाए।

3.दूध में पाए जाने वाला लैक्टोज पचने में समय लेता है। जब दूध को हल्का गर्म किया जाता है तो उसने पाया जाने वाला लैक्टोज रिड्यूस होने लगता है जो डायरिया और इनडाइजेशन की प्रॉब्लम से बचाता है।

4. कुछ लोगों को दूध पीने से पेट दर्द और एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में एसिडिटी को दूर करने के लिए ठंडे दूध का सेवन बेहतर होता है।

5. कुछ फूड आइटम्स और ड्रिंक्स की ही तरह दूध को भी खाली पेट ना पिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह शरीर में एसिड लेवल बढ़ाता है। इसमें मौजूद सैचुरेटेड फेट प्रोटीन एबडोमिनल मसल्स को कमजोर करता है। बेहतर होगा कि दूध लेने से पहले कुछ हल्का फुल्का खा लिया जा

 

Advertisement

Advertisement