Tue, 1 Nov 2022

ब्रेकअप के बाद सता रही है अपने एक्स की याद,अपनाएं ये टिप्स

ब्रेकअप के बाद सता रही है अपने एक्स की याद,अपनाएं ये टिप्स

रिलेशनशिप में कई बार ऐसा होता है कि किसी वजह से लोग रिश्ता खत्म कर देते हैं, लेकिन बाद में उन्हें अपने पार्टनर से दूर जाने का बहुत पछतावा होता है। वहीं ब्रेकअप के बाद पार्टनर की याद आना और दोबारा उनके साथ रिश्ते में आने का विचार मन में आना आम बात होती है। बता दें ब्रेकअप की कई वजह हो सकती हैं। कई बार लोग गुस्से में आकर अपने पार्टनर से रिलेशनशिप खत्म कर लेते हैं तो कई बार सोच समझकर अपने भविष्य को सिक्योर करने के लिए पार्टनर से अलग होने का मन बना लेते हैं।

हालांकि कपल ब्रेकअप के बाद कुछ वक्त तक एक दूसरे के बिना रहने में सहज महसूस नहीं कर पाते और पार्टनर को याद करने लगते हैं। वह ब्रेकअप को लेकर पछतावा भी महसूस करते हैं और पार्टनर से पैचअप करने का ख्याल मन में लाने लगते हैं। ऐसे में अगर आपका भी ब्रेकअप हुआ है और आप भी अपने पार्टनर से दोबारा पैचअप करना चाहते हैं तो आप इन तरीकों को अपनाकर अपने एक्स ती याद आने पर  रिलेशनशिप को लेकर सही फैसला ले सकते हैं। तो चलिए हम आपको आज इन तरीकों के बार में बताने जा रहे हैं जिनसे आप दोबारा अपने पार्टनर से पैचअप कर सकते हैं।

ब्रेकअप के बाद सबसे पहले खुद से करें सवाल
बता दें अगर ब्रेकअप के बाद आपको एक्स की याद आ रही है और आप उनके साथ दोबारा रिश्ते में आना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद से सवाल करना बहुत जरूरी है। आप खुद से ये पूछें कि ये फैसला आप क्यों ले रहे हैं। इस बार पर विचार करें कि आपने पार्टनर से ब्रेकअप क्यों किया था? आप दोनों के बीच की समस्या कितनी गंभीर है और क्या रिलेशनशिप में दोबारा आने के बाद आप उन समस्या का फिर से सामना कर सकेंगे। इस आधार पर निर्धारित करें कि आपको एक्स से पैचअप करना है या नहीं। अगर हां तो आगे की प्रक्रिया पर विचार करें और अगर आपको लगता कि पार्टनर से ब्रेकअप करने का फैसला सही था लेकिन आपको उनकी याद आती है तो अपना ध्यान दूसरी बातों में लगाएं।

अपने एक्स के दिल का हाल जानें
अगर आप एक्स से दोबारा पैचअप करना चाहते हैं तो पहले आपको अपने एक्स के दिल का हाल भी जानना चाहिए, हो सकता है कि ब्रेकअप के बाद आपको उनकी याद आ रही हो और आप उनसे दोबारा रिश्ता जोड़ना चाहते हैं लेकिन आपका पार्टनर ऐसा न चाहता हो। उसके मन में इस रिश्ते के लिए खटास आ गई हो। ऐसे में वह दोबारा आपसे रिश्ता न रखना चाहे। इसलिए उनके दिल का हाल जानकर आगे की लाइफ के बार में सोचें।

पार्टनर से पैचअप करने का तरीका
अगर ब्रेकअप के बाद अगर आपको पछतावा हो रहा है और आप पार्टनर से पैचअप करना चाहते हैं तो कुछ तरीके अपनाकर उनके करीब आ सकते हैं।

अपने पार्टनर से खुलकर करें बात
बता दें पैचअप करने के तरीकों में से एक है कि आप उनसे आमने सामने मिलकर बात करें। उन्हें बताएं कि आप उनके लिए ब्रेकअप के बाद भी क्या महसूस करते हैं। अपनी भावनाओं को जाहिर करें। लेकिन एक दूसरे पर आरोप न लगाएं। रिश्ते के टूटने का दोषी एक दूसरे को न ठहराते हुए मिलकर उन समस्याओं को दूर करने पर विचार करें तो आप दोनों के ब्रेकअप की वजह बनी थीं।

खुद पर दिलाएं भरोसा
एक बार रिश्ता टूटने के बाद हो सकता है कि आपके पार्टनर के दिल में आपके और इस रिश्ते के लिए खटास आ गई हो। एक्स से दोबारा रिश्ता जोड़ने के लिए उनके दिल में अपने लिए भरोसा बढ़ाएं। उनके दोस्ती करने की कोशिश करें ताकि धीरे धीरे वह ब्रेकअप वाली बात को भूलकर आपके साथ दोबारा सहज महसूस कर सकें।

ब्रेकअप के दर्द से बाहर निकलने का तरीका
ऐसा भी हो सकता है कि ब्रेकअप के बाद आपको एक्स की याद आती हो लेकिन आप दोबारा उनके साथ रिलेशनशिप में नहीं आ सकते। ऐसे में ब्रेकअप के दर्द से उबरने के लिए कुछ तरीकों को अपनाकर एक्स की याद को भुला सकते हैं।

खुद को रखें बिजी
बता दें ब्रेकअप के बाद खाली बैठकर अपने फेल हो चुके रिश्ते पर विचार करने की बजाय खुद को किसी दूसरे काम में व्यस्त कर लें। मन को कहीं और लगाने से आपके पास एक्स के बारे में सोचने का समय ही नहीं होगा और न ब्रेकअप का पछतावा होगा।

परिवार और दोस्तों को दें वक्त
ब्रेकअप के बाद लोग पार्टनर से दूर होने पर खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं। ये अकेलापन ही उन्हें एक्स के पास दोबारा जाने के लिए मजबूर करने लगता है। लेकिन अगर आप पैचअप नहीं करना चाहते हैं तो अकेले रहने के बजाए परिवार और दोस्तों को समय दें। ब्रेकअप के बाद दोस्तों के साथ समय बिताएं, कहीं घूमने जाएं ताकि आपको पार्टनर के बिना अधूरापन और अकेलापन महसूस न हो।

Advertisement

Advertisement