Thu, 8 Sep 2022

सफ़ेद ढोकला बनाने की रेसिपी, जाने सबकुछ

सफ़ेद ढोकला बनाने की रेसिपी, जाने सबकुछ

इस ढोकले को आप सुबह या शाम में किसी भी वक़्त बनाकर खा सकते हैं। जिस तरह से हमारा बेसन का ढोकला सॉफ्ट और जालीदार होता हैं। चावल से बना ढोकला भी उतना ही सॉफ्ट और जालीदार बनता हैं और ये बहुत ही जल्दी और आसानी से बन जायेंगा। जो खाने में एक अलग स्वाद देगा।

ढोकले के लिए बेटर
चावल = 1 कप (चावल को वोश करके दो घंटे के लिए पानी में भिगोने रख दे)
सूजी = ¼ कप
दही = 1 कप
अदरक = ½ टीस्पून बारीक चोप कर ले या ग्रेट कर ले
नमक = स्वाद अनुसार
इनो = 1 पैकेट
हरा धनिया = 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
तड़के के लिए
हींग = एक पिंच
उड़द की धुली दाल = 1 टीस्पून
करीपत्ते = 10 से 12
हरी मिर्च = 2 बारीक काट ले
ज़ीरा = ½ टीस्पून
राइ = 1 टीस्पून
सूखी लाल मिर्च = 1
ऑइल = 2 टेबलस्पून
चटनी के लिए
फ्रेश नारियल = ½ कप छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले
इमली = 1 टीस्पून
अदरक = ½ इंच का टुकड़ा रफ्ली काट ले
रोस्टेड मूंगफली = 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च = 3 से 4
पुदीना या हरा धनिया = ½ कप
नमक = स्वाद अनुसार
विधि
चावल से टेस्टी ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले भीगे हुए चावलों को ग्राइंड करके पेस्ट बना ले। जिसके लिए एक मिक्सी का जार ले और चावलों का सारा पानी फेक दे। फिर चावलों को मिक्सी जार में डाले और अब इसमें दही डालकर चावल का एकदम स्मूद बेटर बना ले।
फिर बेटर को एक बाउल में ट्रान्सफर कर ले और अब इसमें नमक, अदरक, सूजी और हरा धनिया डालकर सब चीज़ों को स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। फिर बेटर को 15 से 20 मिनट के लिए ढककर रख दे।
जब तक बेटर आराम कर रहा हैं। तब तक आप ढोलके के साथ खाने के लिए चटनी बनाकर तैयार करे। मिक्सी जार लेकर इसमें फ्रेश नारियल के टुकड़े, अदरक, रोस्टेड मूंगफली, इमली, हरी मिर्च को तोड़कर डाले और अब नमक और पुदीना या हरा धनिया डालकर इसमें एक चौथाई कप पानी डालकर एकदम फाइन और स्मूद चटनी पीस ले।
उसके बाद चटनी को एक बाउल में ट्रान्सफर कर ले। 15 से 20 मिनट बाद बेटर को देख ले। बेटर की कंसिस्टेंसी इस तरह की होने चाहिए और अगर बेटर बहुत ज़्यादा गाढ़ा लगता हैं। तब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स कर लेफिर बेटर और चटनी के लिए तड़का बना ले। (जिस तड़के को आप बेटर में डालेगे। उसी तड़के को आपको चटनी में भी डालना हैं। दोनों के लिए एक ही तड़का तैयार करना हैं।
तड़के के लिए एक पैन में ऑइल डालकर गर्म करे। जब ऑइल गर्म हो जाएँ, तब इसमें सबसे पहले राइ और ज़ीरा डाले। उसके बाद गैस की आंच को धीमा कर ले और फिर इसमें उड़द की धुली हुई दाल डाले और हल्का सा फ्राई कर ले।
फिर हींग, करीपत्ते, और हरी मिर्च डालकर तड़के को धीमी आंच पर थोड़ा फ्राई कर ले। फिर गैस बंद करने से पहले इसमें सूखी लाल मिर्च को तोड़कर डाले और उसके बाद गैस को बंद कर ले।
अब आधे तड़के को चटनी में डालकर चम्मच से मिक्स कर ले और बाकी के तड़के को थोड़ा ठंडा हो जाने दे। उसके बाद तड़के को बेटर में डाले। अब ढोकले को स्टीम करने के लिए एक स्टीमर लेकर इसमें एक कप गिलास पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब तड़का ठंडा हो जाएँ, तब इसको बेटर में डालकर मिक्स कर ले। अब स्टीमर प्लेट को ऑइल से ग्रीस कर ले। जब पानी में हल्का-हल्का बॉईल आने लगे, तब बेटर में इनो को डालकर इसके ऊपर एक टेबलस्पून पानी डालकर हल्के हाथ से मिक्स करे इनो डालने से बेटर लाइट और ढोकला जालीदार बनता हैं।
फिर बेटर को ग्रीस की हुई स्टीमर प्लेट में डालकर स्प्रेड कर ले और फिर स्टीमर में प्लेट को रखकर ढक दे और मीडियम टू हाई फ्लेम पर ढोकले को 15 मिनट स्टीम होने दे।
15 मिनट बाद ढोकले में एक टूथपिक डालकर चेक करे। अगर टूथपिक पर बेटर चिप रहा हैं। तब ढोकले को थोड़ा टाइम और स्टीम कर ले और अगर बेटर टूथपिक डालने पर नही चिपक रहा हैं। तब ढोकला स्टीम हो गया हैं। फिर गैस को बंद करके प्लेट को सावधानी से निकाल ले।
फिर ढोकले को ठंडा होने दे। ठंडा होने के बाद ढोकले को अपनी पसंद की किसी भी शेप में काट ले। आपका स्वादिष्ट स्पोंजी चावल से ढोकला बनकर तैयार हैं।

Advertisement

Advertisement