Wed, 15 Jun 2022

बालों का कलर फीका होने से बचाएंगे जाने उपाय

बालों का कलर फीका होने से बचाएंगे जाने उपाय 

बालों में कलर करवाना आजकल आम बात है। समय से पहले सफेद बाल तो कभी स्टाइल, ज्यादातर युवा अपने बालों को कलर करवाने लगते हैं। लेकिन एक बार बालों में कलर करवाना शुरू कर दिया तो फिर इनके जल्दी उड़ जाने या रंग फीका पड़ने की वजह से जल्दी-जल्दी कलर करवाना पड़ता है। जिसकी वजह से बालों की सेहत को नुकसान होता है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा है कि बालों का रंग ज्यादातर धूप में जाने से उड़ जाता है या लंबा नहीं टिकता तो कुछ उपाय जरूर आपके काम आएंगे। तो चलिए जानें उन छोटी-छोटी बातों को जो आपके कलर किए बालों पर लंबे समय तक रंग रोक कर रखेंगे और आपको जल्दी से बाल नहीं कलर करने पड़ेंगे।

जो लोग बालों को कलर करवाते हैं धूप में उनके बालों के रंग के जल्दी उड़ जाने का डर रहता है। ऐसे लोगों को अपने बालों के लिए यूवी सन प्रोटेक्शन वाले कलर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही ऐसे सीरम, कंडीशनर और शैंपू का प्रयोग करें जो जिसमें SPF और SUV प्रोटेक्शन हो।

इसके साथ ही कोशिश करें कि सीधे धूप की रोशनी में न जाए। अगर घर से बाहर निकलना है तो जाने से पहले बालों पर एक स्कार्फ या फिर कैप लगा लें। ऐसा करने से बालों के रंग के उड़ने का डर कम रहेगा। 

धूप में निकलने से बालों में रूखापन आ जाता है। जिससे बचने के लिए जरूरी है कि बालों में पर्याप्त नमी बनी रहे। इसके साथ ही बालों को झाड़ने के लिए चौड़े दांत वाले कंघे का इस्तेमाल करें। अगर आप बालों में कलर लगाते हैं और उन्हें डैमेज से बचाना चाहते हैं तो हमेशा सल्फेट फ्री शैंपू का प्रयोग करें। सल्फेट फ्री शैंपू की वजह से कर्ली बालों के साथ ही बालों में होने वाली उलझन से भी बचा जा सकता है। वहीं जिस शैंपू में सल्फेट होता है उसकी वजह से बालों में रूखापन आ जाता है जिससे वो टूटने लगते हैं।

बालों पर भले ही कलर लगा हो लेकिन इसके बाद भी तेल की मसाज करना न भूलें। बालों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए गुनगुने तेल से सिर की मसाज करें। इसे 40 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। 

बालों को किसी भी तरह के डैमेज से बचाने के लिए तनाव न पालें। भरपूर मात्रा में नींद लें और आयरन, कैल्शियम युक्त खाना खाएं।
 

Advertisement

Advertisement