Wed, 8 Jun 2022

क्या जगह-जगह से झड़ रहे हैं आपके सिर के Hair,जानिए

 क्या जगह-जगह से झड़ रहे हैं आपके सिर के Hair,जानिए

उम्र बढ़ने का असर केवल स्किन पर ही नहीं दिखाई देता बल्कि आपके बालों पर भी आमतौर पर देखा जाता है. कुछ लोगों की उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल भी कम होने लगते हैं. कई बार तो सिर के बाल इस तरह से कम होने लगते हैं कि किसी खास जगह पर गंजापन दिखाई देने लगता है. गंजापन केवल उम्र बढ़ने के साथ होने वाली परेशानी नहीं है, बल्कि ये किसी भी उम्र में पुरुषों और महिलाओं को हो सकती है.

दरअसल, 30 साल के बाद बालों के फॉलिकल छोटे हो जाते हैं और बाल पतले और महीन होने लगते हैं, जिससे इनका झड़ना शुरू हो जाता है. इसके अलावा एक और वजह ये है कि एंड्रोजन हार्मोन की कमी की वजह से भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है जो कि बाद में गंजेपन में तब्दील हो जाता है.

मानसिक तनाव भी गंजेपन की एक वजह हो सकती है. तनाव ज्यादा लेने से हमारे बालों में बहुत ज्यादा असर पड़ता है और आप जल्दी गंजे होने लगते हैं. हालांकि, गंजापन अमूमन 30 साल के बाद ही आना शुरू होता है लेकिन अगर आप तनाव लेते हैं तो ये जल्दी भी शुरू हो सकता है. अगर आप भी बालों के गंजेपन से परेशान हैं तो आज हम आपको यहां कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

फिश ऑयल का करें इस्तेमाल

फिश ऑयल में ओमेगा फैटी एसिड होता है जो कि पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसका इस्तेमाल करने से नए बाल उगने लगते हैं और साथ ही आपके बाल मजबूत भी होते हैं.

एलोवेरा से करें मसाज

बालों के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है. ये आपके बालों को कंडीशन करता है. साथ ही ये बालों की जड़ों के छिद्रों को अनब्लॉक करता है. जिसकी वजह से आपके बाल झड़ते नहीं और मजबूत भी होने लगते हैं. ऐसे में आप इसे अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल तेल भी है फायदेमंद

नारियल तेल में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो आपके बालों को अंदर तक पोषण देती हैं. इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों की जड़ें बेहद मजबूत हो जाती हैं और नए बाल भी आने शुरू हो जाते हैं.

प्याज से करें मसाज

प्याज को काटकर उसके दो हिस्से कर लीजिए. फिर जिस जगह के बाल झड़ गए हों वहां पर आधा प्याज काटकर पांच मिनट तक रगड़ें. आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे. साथ ही नए बाल भी आने शुरू हो जाते हैं.

जिनसेंग

जिनसेंग में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जनकी वजह से ये हर तरह की अशुद्धियों को दूर करने में मददगार होते हैं और आपके स्कैल्प में सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं. ये आपके बालों के रोम को बहुत ही मजबूत बनाता है.

Advertisement

Advertisement