Wed, 1 Jun 2022

आपके मसूड़ों से खून आता है तो लौंग का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा,जानिए

आपके मसूड़ों से खून आता है तो लौंग का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा,जानिए

अगर ब्रश करने के दौरान आपके मसूड़ों से भी खून आता है तो इस परेशानी को नजरअंदाज मत करें। आमतौर पर हम मसूड़ों की इस प्रॉब्लम को सामान्य समझकर इस पर ध्यान नहीं देते लेकिन इसे अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है। ये पायरिया हो सकता है। कई बार ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि अल्सर का रूप ले लेती है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप समय रहते ही इसका इलाज शुरू कर दें। अगर ये प्रॉब्लम शुरु आती दौर में है तो आप इन आसान से घरेलू उपायों को अपनाकर इस तकलीफ से राहत पा सकते हैं।

लौंग का तेल है अचूक उपाय
लौंग का तेल एक औषिध है। ये दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर ब्रश करने के दौरान या फिर कुछ कठोर खाने के दौरान आपके मसूड़ों से खून आता है तो लौंग का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। रूई के एक छोटे टुकड़े को लौंग के तेल में डुबोकर मसूड़ों और दांतों पर लगाएं। कुछ देर तक इसे यूं ही लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह साफ कर लें। आप चाहें तो नियमति रूप से एक या दो लौंग भी चबा सकते हैं। इससे मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा। साथ ही सूजन की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी। लौंग के इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसाज करना
एक चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। ऐसा करने से मसूड़ों की सूजन दूर हो जाएगी। ये पायरिया का आजमाया हुआ घरेलू उपाय है। अगर आपके मसूड़ों से खून आ रहा है तो भी ये उपाय आपके लिए फायदेमंद रहेगा। विटामिन सी के सेवन से भी दूर रहेंगी ये परेशानियां अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी का प्रयोग करें।

विटामिन सी इंफेक्शन को बढ़ने नहीं देता है और अल्सर होने की आशंका को कम करता है। कच्ची सब्जियां खाने और खट्टे फल खाने से भी दांत मजबूत होते हैं और मसूड़े स्वस्थ बनते हैं।

फिटकरी से बेहतर कुछ नहीं अगर आपके मसूड़ों से खून आता है और दांतों में अक्सर दर्द बना रहता है तो फिटकरी के पानी से कुल्ला करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। फिटकरी में खून रोकने की क्षमता होती है। इसके अलावा इसका एंटी- बैक्टीरियल गुण भी संक्रमण के खतरे को कम करता है।

नमक का पानी भी है फायदेमंद नमक का पानी भी मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार है। दिन में एकबार नमक के पानी से कुल्ला करना फायदेमंद रहेगा। इससे दर्द में तो फायदा होगा ही साथ ही इंफेक्शन का खतरा भी कम रहता है। हालांकि ये सभी घरेलू उपाय हैं और इनका कोई साइड-इफेक्ट नहीं है। लेकिन एकबार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Advertisement

Advertisement