Mon, 31 Oct 2022

ग्लोइंग स्किन पाना है तो करें सेब के सिरके का प्रयोग

ग्लोइंग स्किन पाना है तो करें सेब के सिरके का प्रयोग

जब भी हम आईने के सामने खड़े होते हैं तो एक बात जरूर मन में आती है कि काश हमारी स्किन भी फिल्मी सितारों की तरह आकर्षक होती! इस बात को कोई भी नकार नहीं सकता कि चमकदार और ग्लोइंग स्किन हर इंसान चाहता है। फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। क्योंकि स्किन अच्छी हो तो इंसान को किसी तरह के बनावटी मेकअप की जरूरत नहीं होती। बिना केमिकल वाले प्रोडक्ट के भी वह भीड़ में अकेला नजर आता है।

सेब का सिरका करेगा सपना साकार


जैसा कि हम जानते हैं कि सेब हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। पुराने लोगों का कहना है कि अगर आप एक सेब रोज खाते हैं तो आपको कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। यह बात सच है, लेकिन सेब ही नहीं सेब का सिरका भी हमारी सेहत के साथ हमारी स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है। इसे एप्पल साइडर विनेगर भी कहा जाता है। यह स्किन के लिए बेदाग और जवां बनाए रखने में काफी सहयोगी है।

विटामिन और प्रोटीन से भरपूर


सेब के सिरके की खास बात यह भी है कि इसे आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। ये जल्दी से खराब नहीं होता है। सेब के सिरके में कई तरह के विटामिन, एंजाइम, प्रोटीन और लाभकारी तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें एसिटिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

इन आसान तरीकों से पाएं चेहरे पर निखार


सेब के सिरके को आप अपने स्किन केयर रुटीन में भी शामिल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से मुहासों की समस्या भी दूर होती है। साथ ही इससे आपकी स्किन खूबसूरत और ब्राइट भी होती है। इतना ही नहीं इस सिरके में त्वचा में हुए इन्फेक्शन को भी दूर करने का काम करता है।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

  • हर चीज़ को यूज़ करने से पहले उसके नियमों के बारे में पढ़ लेना चाहिए। सेब के सिरके को कभी भी सीधा चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। इसे यूज़ करने से पहले सिरके को पानी के साथ मिलाकर करें। उसके बाद इसे चेहरे पर इसे लगाएं।

  • सेब का सिरका चेहरे पर लगाने से पहले अपनी स्किन को अच्छे से क्लीन कर लें। अगर आपने अपने चेहरे पर किसी भी तरह का कुछ लगाया हुआ है तो उसे हटाना बेहद ज़रूरी है। चेहरे को अच्छे से साफ करने के बाद ही सिरके को चेहरे पर लगाएं।

  • किसी भी चीज़ को चेहरे पर लगाने से पहले अपनी स्किन के बारे में सही जानकारी रखें। आपको पता होना चाहिए कि आपकी स्किन किस तरह की है और किन चीज़ों से इफेक्ट होती है।

  • सेब के सिरके का इस्तेमाल करते वक्त अपनी आंखों के आसपास के हिस्से पर इसे न लगाएं। कई दफा ऐसा करने से आंखों के नीचे खुजली और जलन होने लगती है। इसलिए ध्यान रहे आंखों के आसपास वाले हिस्से के अलावा इसे पूरे चेहरे पर लगाएं।

Advertisement

Advertisement