Mon, 13 Jun 2022

बच्चों को नहलाने का काम लगता है मुश्किल तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

बच्चों को नहलाने का काम लगता है मुश्किल तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

बच्चे के जन्म लेने के बाद एक मां के लिए जितना मुश्किल समय प्रेगनेंसी का होता है, शायद उससे कहीं ज़्यादा मुश्किल होता है बेबी को संभालना। खासकर उनके लिए जो पहली बार मां बनती है। दरअसल शुरू के कुछ महीनों में बच्चे फूल की तरह नाजुक होते हैं कि जिन्हें हाथ में पकड़ने से भी डर लगता है। उन्हें दूध पिलाना, मालिश करना और नहलाना एक मां के लिए वो मुश्किल काम है, जिसके लिए एक्सपर्ट की गाइडेंस बहुत जरूरी है।

बात करें बच्चे को नहलाने की, तो ये सबसे भारी कामों में से माना जाता हैं। बच्चे की आंखों में पानी ना चला जाए, बच्चा हाथ से फिसल ना जाए, ज्यादा जोर से पकड़ने पर उसे दर्द ना हो जाए, ऐसे ही कुछ सवाल है जिनको सोचकर हर मां सहम जाती है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्यूंकि इस आर्टिकल के जरिए हम बच्चे को नहलाने के लिए गाइडलाइन दे रहे है - जिसको फॉलो करने के बाद बच्चे को नहलाने का काम आपके लिए कुछ ही दिनों में आसान हो जाएगा।

जरूरी चीजें एक जगह रख दें

जरूरी चीजों को एक जगह रखें
ध्यान रखें कि बच्चों को नहलाने के लिए ले जाने से पहले सभी जरूरी चीजों को एक जगह इकट्टा कर लें. इससे बाद में बच्चे को नहलाते वक्त आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप बच्चे को नहलाने से पहले पानी के टब में भर ले. इसके साथ ही बच्चे शैंपू, साबुन, टॉवल आदि चीजें पहले से तैयार करके रखें. इससे बाद में आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. 

बच्चे को गुनगुने पानी से नहलाएं
गर्मी हो या सर्दी हो सभी मौसम में बच्चों को हल्के गुनगुने पानी से ही नहलाना चाहिए. ज्यादा ठंडे पानी से बच्चे को नहलाने पर बच्चे को सर्दी या जुकाम हो सकता है. ऐसे में पानी को हल्का गुनगुना करके ही बच्चे को नहलाएं.

कैमिकल फ्री पानी से नहलाए

कैमिकल फ्री पानी से नहलाए

आजकल बाजार में कई तरह के लिक्विड क्लींजर मिलते है। लेकिन ध्यान रहें आपके बच्चे की स्किन फूल सी नाजुक होती है, खासकर शुरूआती दो महीनों में। ऐसे में कैमिकल के संपर्क में आने से बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और इस कारण उसे एलर्जी, रेड रैसेज इत्यादि की प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए बच्चे को कैमिकल फ्री पानी यानि सादे पानी से ही नहलाए।

पकड़ने का तरीका
पकड़ने का तरीका

बच्चे को नहलाने के लिए सही तरीका अपनाना बहुत जरूरी है। नहीं तो पानी शरीर के नाजुक हिस्सों में जा सकता है और ये बच्चे के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए सबसे पहले अपने बच्चे को अपने घुटने पर पकड़ें और उसका चेहरा साफ करें। इसके बाद, उसके बालों को सादे पानी से धो लें और फिर उसकी नैपी उतारें।

बच्चे को नहलाते वक्त अच्छी तरह से पकड़े

बच्चे को नहलाने के लिए एक हाथ से सपोर्ट और दूसरे से क्लीनिंग करें। यानि अपने बच्चे को धीरे से एक हाथ का उपयोग करके नहलाएं ताकि आप उसके ऊपरी हाथ को पकड़ सकें। बल्कि इससे आप बच्चे के सिर और कंधों को सहारा भी दे पाएंगी। याद रखें इस समय आप जितने धैर्य से काम करेंगी, काम उतना ही आराम से होगा।
 

Advertisement

Advertisement