Mar 3, 2024, 18:47 IST

युवा बैडमिंटन लीग: दीपशिखा नागपाल ने सुपर स्मैशर्स के मालिक होने का खुलासा किया

युवा बैडमिंटन लीग: दीपशिखा नागपाल ने सुपर स्मैशर्स के मालिक होने का खुलासा किया

युवा बैडमिंटन लीग में सुपर स्मैशर्स की मालिक अभिनेत्री दीपशिखा नागपाल का कहना है कि यह उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा है। वह आगे कहती हैं कि वह हमेशा से एक स्पोर्ट्स टीम की मालिक बनना चाहती थीं और आखिरकार ऐसा करने से वह रोमांचित हैं।

“मैं बहुत आभारी और गौरवान्वित महसूस करता हूं कि मेरे पास एक टीम है। भगवान दयालु रहे, क्योंकि यह मेरा सपना था। जब आप क्रिकेट देखते हैं तो आप चाहते हैं कि आपके नाम पर एक टीम हो। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं बैडमिंटन टीम का मालिक बनूंगा। जब कैप्टन विनीत और पवन जी यह विचार लेकर मेरे पास आए। मुझे पता था कि ये बहुत बड़ा होने वाला है. इसके अलावा, मेरे लिए किसी खेल टीम का मालिक होना बहुत बड़ा सम्मान है। इसलिए मैंने तुरंत हां कह दिया,'' वह कहती हैं।

वह कहती हैं कि यह लीग निश्चित रूप से बैडमिंटन को व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद करेगी। “जो बात इसे खास बनाती है वह यह है कि यह सब एक सामाजिक उद्देश्य के लिए भी है। इससे खेल को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. एक टीम के मालिक के रूप में मैं बहुत ज़िम्मेदार महसूस करता हूँ क्योंकि यह केवल एक टीम के मालिक होने के बारे में नहीं है, बल्कि यह उसके साथ आने वाली ज़िम्मेदारी भी है।

आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी टीम के पास वह सब कुछ है जो उसे चाहिए, खिलाड़ियों को उचित प्रशिक्षण मिले और वे बेहतर खेलें, ”वह कहती हैं।

उससे पूछें कि क्या वह व्यक्तिगत रूप से इस खेल की शौकीन है, तो वह कहती है, “जब आप बैडमिंटन के बारे में बात करते हैं, तो यह मेरे दिल के बहुत करीब है। मैं अपने कॉलेज के दिनों में बहुत अच्छा बैडमिंटन खेलता था। मैं और मेरे पिताजी गली बैडमिंटन खेलते थे क्योंकि उन्हें भी यह खेल खेलना बहुत पसंद था।

मेरे साथ उनके बैडमिंटन खेलने की यादें आज भी मेरे पास हैं। मुझे बैडमिंटन पसंद है क्योंकि यह फुल फिटनेस है, आप फुल कार्डियो करते हैं। जब मैं क्लब में खेलता हूं, तो बहुत थका हुआ, फिर भी तरोताजा होकर वापस आता हूं। यह बहुत अच्छा एहसास है।”

वह आगे कहती हैं, “मैं एक हॉस्टल में पढ़ती थी और मैं केवल बाहरी गतिविधियाँ करती थी। लेज़िम और तलवार की लड़ाई की तरह, मैं हर बाहरी गतिविधि में अच्छा था। मेरे पास एक क्लब की सदस्यता है, और मैं बहुत खुश हूं कि मेरे बच्चे अपने गैजेट्स को छोड़कर तैराकी करते हैं, और फुटबॉल, बैडमिंटन खेलते हैं।

माता-पिता को हमेशा अपने बच्चों को बाहर जाकर खेलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। मुझे लगता है कि बच्चों को भी कोई न कोई खेल गतिविधि चुननी चाहिए और उसमें प्रशिक्षण लेना चाहिए। यदि राष्ट्रीय स्तर पर नहीं, तो कम से कम आपको अपनी फिटनेस के लिए ऐसा करना होगा।”

जब हम खेल के बारे में सोचते हैं तो हम केवल क्रिकेट के बारे में सोचते हैं। एक्ट्रेस का कहना है कि इस मानसिकता को बदलने की जरूरत है. “जब हम खेल के बारे में बात करते हैं तो हम केवल क्रिकेट के बारे में सोचते हैं। ऐसा लगता है कि हर फल अच्छा है लेकिन आप सबसे पहले आम के बारे में सोचते हैं क्योंकि आम फलों का राजा है। इसलिए क्योंकि क्रिकेटर अभिनय में उतर रहे हैं और विज्ञापन कर रहे हैं, लोग इसके बारे में अधिक जानते हैं।

लेकिन हमें अन्य खेलों को भी शामिल करने की जरूरत है। हमें उस मानसिकता को बदलने की जरूरत है कि केवल क्रिकेट ही मायने रखता है। जब मैं बच्चा था, मैं अपने पिता के साथ टेनिस और बैडमिंटन देखा करता था और हमने कभी ज्यादा क्रिकेट नहीं देखा। मुझे लगता है कि जब अभिनेता एक खेल टीम के मालिक होते हैं, तो खेल की लोकप्रियता बढ़ जाती है। वह कहती हैं, ''एक कलाकार के रूप में, मैं एक खेल गतिविधि में योगदान दे रही हूं और इससे मुझे गर्व होता है।''