May 19, 2024, 21:54 IST

पुणे सिर कलम कांड में सुप्रीम कोर्ट की प्रसिद्ध वकील सना रईस खान विजयी

पुणे सिर कलम कांड में सुप्रीम कोर्ट की प्रसिद्ध वकील सना रईस खान विजयी

जटिल कानूनी मामलों को संभालने में अपनी विशेषज्ञता के लिए जानी जाने वाली सुप्रीम कोर्ट की प्रसिद्ध वकील सना रईस खान ने कुख्यात पुणे सिर कलम मामले में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की, जिसके कारण आरोपी की आजीवन कारावास की सजा निलंबित कर दी गई।  यह मामला, जिसने 2018 में शहर को हिलाकर रख दिया था, इसमें उमेश इंगले नामक मृतक की नृशंस हत्या शामिल थी, जिसका क्षत-विक्षत शरीर उसके लापता होने के कुछ दिनों बाद खोजा गया था।

अभियोजन पक्ष का मामला यह है कि आरोपी ने मृतक का सिर काट दिया क्योंकि उसे संदेह था कि उसकी प्रेमिका का मृतक के साथ संबंध था।  मामले में सफलता तब मिली जब सना रईस खान महत्वपूर्ण सबूतों को उजागर करने में कामयाब रही।  उन्होंने तर्क दिया कि हालांकि अपराध में इस्तेमाल किया गया हथियार 4 दिनों की अवधि के बाद घुटने के स्तर तक पानी से भरे एक तालाब से बरामद किया गया था, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, यह खून से सना हुआ था जबकि रासायनिक विश्लेषक रिपोर्ट से पता चला कि खून नहीं था मृतक के साथ मिलान करें।  इसके अलावा पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि चोटें ताजा हैं, जिससे गलत फंसाने की आशंका प्रबल हो गई है।  मामले में चुनौतियों के बावजूद, विस्तार पर खान के सावधानीपूर्वक ध्यान और कानूनी प्रक्रिया की गहन समझ ने मामले की जटिलताओं को सुलझाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।  ऐसे मामलों में सना रईस खान की सफलता एक आपराधिक वकील के रूप में उनके असाधारण कौशल को उजागर करती है और अपने ग्राहकों के लिए न्याय मांगने की उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। अपने पेशे के प्रति उनके दृढ़ समर्पण ने देश में शीर्ष कानूनी दिमागों में से एक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया है।

यह युवा वकील जघन्य और चुनौतीपूर्ण मामलों में अपनी जीत के लिए जानी जाती है।  उनकी कानूनी कुशलता ने कुख्यात हनुमंत शिंदे के मामले को सुलझाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें उन पर अपनी प्रेमिका को टुकड़ों में काटने का आरोप लगाया गया था, जिसमें उन्होंने तर्क दिया था कि यह कॉर्पस डेलिक्टी का मामला था, यह बताते हुए कि मृतक की हड्डियों का डीएनए कभी नहीं था बरामद शरीर के हिस्सों की पहचान की पुष्टि करने के लिए मृतक के पहले वारिस के डीएनए से मिलान करने के लिए लिया गया।  उन्होंने वैभव राउत के नालासोपारा यूएपीए मामले में भी जमानत दिलाकर अपनी काबिलियत साबित की है, जिसमें उनके घर में बम पाया गया था। उन्होंने कई हाई-प्रोफाइल मामलों में सफलता हासिल की है, जैसे कि कॉर्डेलिया ड्रग्स क्रूज़ केस, जहां उन्होंने अपने मुवक्किल एविन हत्याकांड के लिए पहली जमानत हासिल की, जिसमें उन्होंने मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी, संदीप गाडोली एनकाउंटर मामले में जमानत हासिल की, जिसमें उन्होंने गैंगस्टर बिंदर गुज्जर और मॉडल का प्रतिनिधित्व किया था। दिव्यापाहूजा जिनकी रिहाई के बाद दुखद हत्या कर दी गई, रिया चक्रवर्ती के मामले में करण सजनानी और नवाब मलिक के दामाद का मामला और भी बहुत कुछ।